चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू,छत्तीसगढ़ के एक करोड़ लोगों को सामूहिक योगाभ्यास से जोड़ने का लक्ष्य,गिनीज बुक में दर्ज करवाने होगी पहल

रायपुर।चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां छत्तीसगढ़ में भी शुरू हो गई हैं। इस सिलसिले में गुरुवार को मंत्रालय में मुख्य सचिव अजय सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि राज्य के सभी जिलों में जिला मुख्यालयों से लेकर विकासखण्ड मुख्यालयों और ग्राम पंचायतों के स्तर पर पिछले साल की तरह इस वर्ष भी 21 जून को सवेरे सात बजे से आठ बजे तक योग दिवस मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम राजधानी रायपुर में आयोजित किया जाएगा।अधिकारियों ने बैठक में बताया कि पिछले वर्ष तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के 55 लाख लोगों को सामूहिक योग प्रदर्शनों से जोड़कर राज्य का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया गया था। राज्य सरकार ने इस वर्ष के योग दिवस में प्रदेश के एक करोड़ लोगों को सामूहिक योगाभ्यास के लिए जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने की भी कवायद शुरू कर दी है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आज की बैठक में समाज कल्याण विभाग की ओर से बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा पिछले वर्ष माह अप्रैल में योग-आयोग का गठन किया जा चुका है। आयोग ने अपनी स्थापना के एक वर्ष के भीतर पूरे प्रदेश में संभाग और जिला स्तर पर शिविर लगाकर एक हजार नागरिकों को मुख्य योग प्रशिक्षक के रूप में तैयार कर लिया है। उनके अलावा विकासखण्ड स्तर और ग्राम पंचायतों के स्तर पर 20 हजार लोगों को सह-प्रशिक्षक के रूप में टेªनिंग दी जा चुकी है। योग-आयोग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर चलाए जा रहे हैं।

बैठक में समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर. प्रसन्ना ने योग दिवस की तैयारियों के बारे में प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अलग-अलग स्थानों पर सामान्य योग अभ्यास क्रम (कॉमन योग प्रोटोकॉल) के अनुसार लोग अलग-अलग समूहों में योग के विभिन्न आसानों का अभ्यास करेंगे। प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी योग दिवस के आयोजनों में स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, पंचायत और ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन, पुलिस आदि विभागों सहित शासन के सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी योग दिवस में प्रदेश के युवाओं, स्कूल कॉलेजों के विद्यार्थियों, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और विभिन्न खेल संगठनों को जोड़ा जाएगा।

रायपुर स्थित कृषि विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी 15 जून से 21 जून तक योग फेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्थानीय महिलाओं, बच्चों और महिला स्व-सहायता समूहों को भी सामूहिक योग-अभ्यास के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। आयोजन के लिए राज्य स्तर पर स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अथवा सचिव की अध्यक्षता में और जिला स्तर कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजन समितियों का गठन करने का प्रस्ताव है। विकासखण्ड स्तर पर भी आयोजन समितियां गठित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *