हमार छ्त्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ का विकास तेलंगाना के लिए अनुकरणीय

telangana

रायपुर ।  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को  हैदराबाद प्रवास के दौरान तेलांगाना के मुख्यमंत्री  के. चंद्रशेखर राव से बेगमपेट स्थित उनके शिविर कार्यालय में सौजन्य मुलाकात की। डॉ. सिंह ने नवगठित पड़ोसी राज्य तेलांगाना की जनता के लिए अपनी शुभेच्छा प्रकट की और श्री राव को नये राज्य के विकास में छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। दोनों नेताओं ने छत्तीसगढ़ और तेलांगाना के बीच बिजली आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण प्रणाली सहित विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया।
श्री राव ने इस अवसर पर लगभग दस महीने पहले अपनी छत्तीसगढ़ की पहली यात्रा को याद करते हुए नया रायपुर के विकास के बारे में डॉ. रमन सिंह से बड़ी दिलचस्पी के साथ जानकारी ली। डॉ. सिंह ने उन्हें बताया कि नया रायपुर में शहरी अधोसंरचनाओं का तेजी से निर्माण हो रहा है। श्री राव ने छत्तीसगढ़ की निरंतर हो रही प्रगति की तारीफ करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास के मॉडल तेलांगाना के लिए भी अनुकरणीय है। बैठक में तेलांगाना के उप मुख्यमंत्री  महमूद अली सहित तेलांगाना सरकार के अनेक मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि नये तेलांगाना राज्य का गठन दो जून 2014 को हुआ था।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने नये तेलांगाना राज्य की यात्रा में आज श्री राव से मुलाकात के दौरान इस बात पर खुशी जतायी कि लगभग एक वर्ष पहले गठित इस राज्य में मुख्यमंत्री  के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में बिजली आपूर्ति के मामले में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। डॉ. सिंह ने कहा कि तेलांगाना राज्य में प्रतिदिन लगभग छह हजार मेगावाट बिजली की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ति एक निश्चित रूप से एक बड़ी चुनौती है।  लेकिन श्री राव ने इस चुनौती का बखूबी मुकाबला किया है। डॉ. रमन सिंह ने आज की मुलाकात में तेलांगाना के मुख्यमंत्री की विगत नवम्बर 2014 की छत्तीसगढ़ पहली यात्रा का भी उल्लेख किया। श्री राव से चर्चा के दौरान वहां ताप बिजली, सौर ऊर्जा तथा जल विद्युत उत्पादन की स्थिति के बारे में जानकारी ली। श्री राव ने उन्हें बताया कि तेलांगाना सरकार ने दो हजार 700 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कार्य योजना बनायी है। डॉ. रमन सिंह और  चंद्रशेखर राव ने आज की मुलाकात में छत्तीसगढ़ द्वारा तेलांगाना को निर्धारित मूल्य पर बिजली आपूर्ति के लिए पिछले वर्ष तीन नवम्बर को रायपुर में हुए एम.ओ.यू. की प्रगति के बारे में भी विचार-विमर्श किया। यह एमओयू डॉ. सिंह और श्री राव की उपस्थिति में किया गया था। श्री राव ने अपनी प्रथम छत्तीसगढ़ यात्रा को यादगार बताया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी  विक्रम सिसोदिया भी उपस्थित थे।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS