छत्तीसगढ़ में होगी सबइंस्पेक्टर/ प्लाटून कमांडर की भर्ती…. 6 सौ से अधिक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 अगस्त से शुरू

Recruitment,process,begins,police department,chhattisgarh,cg policeरायपुर ।  छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर सूबेदार और प्लाटून कमांडर रैंक की भर्ती शुरू हो रही है ।  करीब 600 से अधिक पदों के लिए 24 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है ।  16 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे ।  इसके बाद शारीरिक और लिखित परीक्षा के आधार पर नियुक्ति की जाएगी ।

मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस मुख्यालय नया रायपुर से इस तरह के आदेश जारी किए जा चुके हैं ।  जिसके मुताबिक प्रदेश में सूबेदार निरीक्षक संवर्ग और प्लाटून कमांडर की भर्ती की जा रही है ।  जिसमें सिर्फ राज्य के स्थानीय निवासी पुरुष /  महिला उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट www.cgpolice.gov.in  पर आवेदन कर सकेंगे  । ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू हो रही है ।  यह  प्रक्रिया 16 सितंबर तक चलेगी  ।  सामान्य और पिछड़ा वर्ग के आवेदकों  लिए परीक्षा शुल्क 400 रुपए और अनुसूचित जाति जनजाति के आवेदकों के लिए 200 रुपए रखा गया है  ।जिन पदों पर नियुक्ति होगी उनकी संख्या 600 से अधिक बताई गई है  । जिनमें सूबेदार के 25 ,उप निरीक्षक के 381,  उप निरीक्षक  ( विशेष शाखा ) के 37 ,प्लाटून कमांडर 184,  उप निरीक्षक ( फिंगरप्रिंट )  के 8 और उप निरीक्षक  (प्रश्नाधीन दस्तावेज  ) के 2 पद हैं ।  इसी तरह उपनिरीक्षक कंप्यूटर के 11 और उप निरीक्षक  दूरसंचार के 7 पद हैं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए  नियमानुसार आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

इस प्रक्रिया में इन पदों के लिए ऐसे आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे जिनकी उम्र 18 से कम और 28 वर्ष से अधिक ना हो ।  नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है ।  शैक्षणिक योग्यता में सूबेदार ,  उपनिरीक्षक,  उपनिरीक्षक  ( विशेष शाखा ) और प्लाटून कमांडर की योग्यता  किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष उपाधि , उप निरीक्षक  ( फिंगरप्रिंट )  और प्रश्नाधीन  दस्तावेज के लिए  गणित ,भौतिक, रसायन के साथ स्नातक या समतुल्य ,  उपनिरीक्षक ( कंप्यूटर ) के लिए   BCA /  बीएससी कंप्यूटर  साइंस और उपनिरीक्षक रेडियों के लिए   इलेक्ट्रिकल  /इलेक्ट्रॉनिक्स  / टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा  / डिग्री अपेक्षित है  । चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी।  शारीरिक परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी ।

Comments

  1. By Shivam Kumar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *