मेरा बिलासपुर

जब आईजी ने बनाया खुशनुमा माहौल ..पुलिसकर्मियों ने की खुलकर चर्चा.. काबरा ने कहा..समस्या तो बताओ..हम सब मिलकर करेंगे दूर

बिलासपुर–   छत्तीसगढ़ पुलिस ने अपने जवानों और अधिकारियों को काम काज के दौरान मानसिक तनाव और डिप्रेशन से दुूर रखने विशेष अभियान स्पंदन शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत जवानों और अधिकारियों को  तनाव से दूर रखने स्वास्थ्य जांच, परामर्श सत्र, संगीत योग थेरेपी का सहारा लिए जाने का फैसला किया है। डीजीपी डीएम अवस्थी में सभी जिलों और संभाग के आला्धिकारियों को पुलिस कर्मचारियों को तनाव बचाने स्पंदन अभियान पर जोर देने का आदेश भी दिया है।
 
        इसी क्रम में आज यानि मंगलवार को आईजी दीपांशु काबरा ने हाईकोर्ट आवासीय परिसर में सुरक्षा में तैनात सीएएफ जवानों के बीच समय दिया। इस दौरान आईजी काबरा ने खुशनुमा माहौल तैयार कर जवानों की समस्याओं को गौर से सुना। उन्होने जवानों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि आप लोग अपने अंदर की परेशानियों को कभी भी संचित ना करें। परेशानियों को साझा करने की आदत डालें। फिर देखिए सारी समस्याएं खुद बखुद दूर हो जाएंगेी।
 
           काबरा ने जवानों को बताया कि परेशानी को अपने दोस्त ,परिवार , पत्नी और अधिकारियों के शेयर करें। मेरा दावा है कि कि कहीं ना कही समस्या दूर करने का कारण मिल ही जाएगा। यदि समस्यायों को अन्दर संचित करेंगे। इसका नुकसान आपको ही नहीं..परिवार,विभाग और देश को भी होगा। इसलिए अपनी परेशानियों को उचित जगह साझा करने की आदत में डालें।
 
                जवानों को आई जी ने बताया कि समस्याएं छोटी से बड़ी होने में देर नहीं लगती है। बीमारी और डिप्रेशन की वजह साबित होती है। आईजी काबरा ने सीएएफ जवानों को योगा, मेडिटेशन करने को कहा। स्वच्छता बनाए रखने के साथ ही अच्छा भोजन करने की बात कही। उन्होने बताया  संतुलित आहार से शरीर के साथ-साथ मन भी स्वस्थ रहता है । नकारात्मकता दूर होती है। आईजी ने कहा अगर कभी कोई भी समस्या हो तो वे तुरंत व्यक्तिगत रूप से या फिर पुलिस कप्तान से साझा करें।दावा है कि मिलकर समस्या को दूर करेंगे।
  
               इस दौरान आईजी दीपांशु काबरा के साथ एएसपी ओपी शर्मा, आरआई और अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।
 
सुरक्षा के लिए लगाए जाए सीसी कैमरे, स्वच्छता पर दे ध्यान
 
         आईजी काबरा ने जवानों आवास के आस पास के स्थल का निरीक्षण किया। आरआई को सुरक्षा के मद्देनजर क्षेत्र में सीसी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। जवानों से कहा कि यदि कोई भी समस्या आ रही हो तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को बताएँ
 
जवानों ने बताई अपनी समस्या और तत्काल
      
              इस दौरान सीएएफ के जवानों से आईजी दीपांशु काबरा ने एक एक कर सभी की समस्याओं को गौर से सुना। उन्होने सभी से परिवार की  पृष्ठभूमि को लेकर चर्चा की। आईजी को अपने सामने पाकर जवानों ने खुलकर अपनी बातों को रखा। इस दौरान माहौल को खुशनुमा बनाने हंसी ठहाकों का भी दौर चला।

कापन में बोहनी खराब..150 महिलाओं ने किया शराब दुकान का घेराव..धारा 144 का उल्लंघन..उल्टे पांव लौटी पुलिस
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS