हमार छ्त्तीसगढ़

जशपुर इंग्लिश मीडियम शासकीय उत्कृष्ठ स्कूल में प्रवेश शुरू,स्मार्ट क्लास की भी होगी सुविधा

जशपुर नगर  । जिला कलेक्टर  महादेव कावरे की अध्यक्षता में गठित सोसाइटी के मार्गदर्शन में संचालित उत्कृष्ट विद्यालय शासकीय संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में इस शैक्षणिक वर्ष से अंग्रेजी माध्यम से कक्षा पहली से 12वीं में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी  एन. कुजूर ने बताया कि यह उत्कृष्ट विद्यालय सर्व सुविधा युक्त गैर-आवासीय होगा ।जिसमें उच्च गुणवत्ता की शिक्षा सभी विद्यार्थियों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होने बताया कि बच्चों को अन्तर्राष्टीय स्तर की शिक्षा की अवधारणा के आधार पर कुशल एवं  प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा  अध्यापन कराया जायेगा।  इस बात पर विशेष फोकस  होगा कि प्रत्येक बच्चा अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करके  केवल पाठयक्रम  की विषयवस्तु ही नही  सीखे , बल्कि अपनी रूचि  के  क्षेत्र की दुसरे अन्य कौशलों  मे भी पारंगत हो सके। इस संस्थान मे आधुनिक कंप्यूटर लैब, पुस्तकालय, विज्ञान के लैब, संगीत थिएटर के साथ ही  सभी स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध  होगी।  आने वाले समय मे बच्चों को बेहतर खेल की भी सुविधा उपलब्ध  कराई  जाएगी। तकनीक का बेहतर उपयोग करके बच्चों को भविष्य की चुनौतियों का सामना सफलता पूर्वक करने लायक बनाया जायेगा। कक्षा 6वीं  से ही बच्चों को उनके रूचि के क्षेत्र मे अपना कैरियर बनाने के लिये आवश्यक काउंसलिंग की जायेगी। कक्षा 6 से ही विभिन्न  प्रतियोगिता  परीक्षाओं के लिये फाऊंडेशन  कोर्स करायें जायेंगे।       

इस संस्थान में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को अपना *आवेदन निर्धारित प्रारूप में संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के कार्यालय में कार्य दिवस मे कर्यालीन अवधि में  30 जून तक जमा करना होगा।आवेदन पत्र के साथ स्थाई /अस्थाई निवास के संबंध में शपथ पत्र  तथा पूर्व कक्षा  की अंकसूची संलग्न करना होगा।      इस संस्थान के प्रत्येक कक्षा में 30 सीट निर्धारित की गई है जिसमें 15 बालक और 15 बालिकाओं के लिए  होगी ।  प्रवेश में प्राथमिकता निर्धारित करने के लिए स्थानीय स्तर पर स्थाई अथवा अस्थाई रूप से  निवासरत परिवार के बच्चों को संस्थान से  कम दूरी के आधार पर  प्राथमिकता दी जाएगी ।  कक्षा पहली से पांचवी तक के हिंदी और अंग्रेजी दोनों  माध्यमो  से पढ़ने वाले बच्चे प्रवेश पा । परंतु जो पूर्व में अंग्रेजी माध्यम से अध्ययन कर रहें हैं उन विद्यार्थियों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जायगी ।  कक्षा छठवीं से बारहवीं तक केवल अंग्रेजी माध्यम से पूर्व की कक्षाओं मे अध्ययन करने वाले बच्चों को ही प्रवेश दिया जाएगा। यदि विद्यालय में उपलब्ध स्थान से अधिक विद्यार्थी आवेदन करते हैं तो  कक्षा पहली से पांचवी तक के लिए लॉटरी निकाल कर प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी तथा इसके ऊपर की कक्षाओं के लिए पूर्व की कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के आधार पर मेरिट सूची बनाकर प्रवेश दिया जायेगा।

भारत माता की जय मे गर्व का अनुभव-धरम

उन्होने बताया कि प्रवेश के समय विद्यार्थियों के अभिभावकों से यह सहमति पत्र लिया  जाएगा कि वह विद्यार्थी को घर से पढ़ाई के लिए वर्चुअल कक्षा हेतु मोबाइल डाटा उपलब्ध कराएंगे तथा प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए कक्षा की अवधि में विद्यार्थियों के कोई न कोई अभिभावक उनके साथ उपस्थित रहेंगे । जिससे शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार  ही विद्यार्थियों को गतिविधियां करा सकें ।  वर्चुअल कक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति न्यूनतम 70% अनिवार्य होगी और ऐसा नहीं होने पर विद्यार्थी का नाम स्कूल से खारिज कर दिया जायेगा।     संस्थान में कक्षा 11वीं एवं 12वीं सिर्फ विज्ञान संकाय की  गणित और जीव विज्ञान की कक्षाएं ही संचालित होंगी। संस्थान मे हिन्दी माध्यम से कक्षा 9वी से 12 तक की कक्षाएं  पूर्व की भांति ही संचालित होंगी। प्रवेश के लिये केवल जशपुर जिले के निवासी विद्यार्थियों को ही  पात्रता होगी । किंतु अन्य जिले के शासकीय सेवक जिनकी पोस्टिंग जशपुर जिले मे है उ,नके बच्चे भी प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते हैं।       इस सम्बंध मे विस्तृत जानकरी एवं आवेदन पत्र का प्रारूप जिले के वेबसाइट jashpur.nic.in और यशस्वी जशपुर के  वेबसाइट yashaswijsp.in से डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ ही सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से  भी आवेदन पत्र नि:शुल्क  प्राप्त कर सकते है।


Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS