जिलाधिकारी का ऐलान-स्वच्छता अभियान के चैंपियन को 1 दिन के लिए बनाएंगे DM,क्या है पूरा मामला पढ़िए

शाहजहाँपुर।आपको अनिल कपूर की फिल्म ‘नायक’ तो याद होगी, जिसमें वह एक दिन के लिए मुख्यमंत्री बने थे. कुछ इसी तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक दिन के लिए जिलाधिकारी बनाया जाएगा।आपनेे सही पढा।शाहजहांपुर के डीएम अमृत त्रिपाठी ने खुद इसकी घोषणा की है. उन्होंने स्वच्छता अभियान और विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट योगदान देने वाली टीम के लीडर को एक दिन के लिए अपनी कुर्सी सौंपने का ऐलान किया है.

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जिले में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने और अन्य विकास कार्यों के सिलसिले में महाविद्यालय स्तर पर कई टीम बनाई गई हैं. जो टीम शानदार प्रदर्शन करेगी उसके लीडर को एक दिन के लिए जिलाधिकारी बनाया जाएगा।

उन्होंने इस बारे में आगे बताया कि एक दिन के जिलाधिकारी सुबह 9 बजे से 11 बजे तक जन समस्याएं सुनेंगे और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देंगे. इसके बाद वह क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों और स्कूल-कॉलेजों का निरीक्षण भी करेंगे. इस दौरान वह खुद उनके साथ रहेंगे।

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने आगे बताया कि हालांकि एक दिन के डीएम के पास किसी तरह के वित्तीय अधिकार नहीं होंगे. सफाई अभियान के लिए बनाई गई टीमों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सभी टीमें स्वच्छता अभियान के तहत साफ-सफाई करेंगी और कराएंगी।

हर टीम में शामिल लोग ग्रामीणों को खुले में शौच के नुकसान बताते हुए उन्हें शौचालय जाने के लिए प्रेरित करेंगे. डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए टीमें अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में फॉगिंग कराएंगी. यह टीमें इस विषय पर भी रिपोर्ट देंगी कि विकास कार्यों के लिए निर्धारित फंड में ज्यादा से ज्यादा काम कैसे कराया जा सकता है.

ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में रख-रखाव, कॉपी-किताबों, ड्रेस व मिड डे मील की स्थिति पर भी यह टीमें रिपोर्ट तैयार करेंगी. इन्हीं रिपोर्ट्स के आधार पर अधिकारियों को संबंधित क्षेत्रों में भेजा जाएगा और समस्याओं के सही पाए जाने पर इनका निवारण किया जाएगा।

इस पूरे टास्क के लिए टीमों को करीब 15 दिनों का समय दिया जाएगा. शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम के लीडर को एक दिन के लिए शाहजहांपुर का जिलाधिकारी बनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *