मेरा बिलासपुर

जिले के सभी तहसीलों में होगा मुरूम खदान

collector dwara khaniz utkhann sambandhi baithakबिलासपुर— खनिज विभाग ने मात्र दो माह में अवैध उत्खनन से लगभग 32 लाख की रिकार्ड वसूल किया है। कलेक्टर की उपस्थिति में जिला खनिज टास्क फोर्स बैठक के दौरान यह जानकारी खनिज विभाग के अधिकारी ने दी है। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले के सभी तहसीलों में मुरूम खदान खोला जाएगा।

                         मंथन सभागार में आज कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला खनिज टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में अवैध उत्खनन, परिवहन भण्डारण के संबंध में जानकारी देते हुए उप संचालक खनिज ने बताया कि पिछले दो माह में अवैध खनिज परिवहन,उत्खनन और भण्डारण के 73 प्रकरण दर्ज किये गये हैं। के.के.बंजारे ने बताया कि जिले में 18 नए रेत खदानों के लिए पर्यावरण विभाग ने स्वीकृति प्रदान कर दिया है। जिला खनिज संस्थान न्यास के प्रबंध कार्यकारिणी के अनुशंसा और परिषद के अनुमोदन से 175 करोड़ रूपये की कार्ययोजना तैयार किया गया है।

                                कलेक्टर ने कार्ययोजना अनुसार विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृति जारी करने का निर्देश दिया है। कलेक्टर ने निर्माण विभागों के अधिकारियेां को बताया कि शासकीय कार्यों में उपयोग के लिए भी उत्खनी पट्टों से खनिज लिया जाए। कलेक्टर ने बताया कि निर्माण कार्य के लिए सभी  तहसील में एक मुरूम खदान भी खोला जाएगा। इसके लिए जुलाई महीने तक आवेदन लिए जाएँगे।

        कलेक्टर ने बैठक में बताया कि अब गौण खनिज की खदाने भी नीलामी से मिलेंगी। कलेक्टर ने खदानों का सीमांकन फील्ड बुक के साथ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिना फील्ड बुक के सीमांकन करने वाले पटवारियों पर कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने वन विभाग को खनिजों के अवैध उत्खनन और परिवहन की मासिक जानकारी देने को कहा।

छग पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की वर्चुअल उपस्थिति में पदभार ग्रहण किया

                          बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.पी. मौर्य, अतिरिक्त कलेक्टर  के.डी.कुंजाम, सभी एसडीएम, निर्माण विभाग और  खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS