जेडआरयूसीसी बैठकः राजू ने की मुंगेली रेल लाइन की मांग

ra1बिलासपुर– दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जेआरयूसीसी और जोनल उपभोक्ता सलाहकार परामर्शदात्री समिति का आज जोन कार्यालय में बैठक हुई। उम्मीद से कम जनप्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। बिलासपुर सांसद लखनलाल साहू और कोरबा सांसद डॉ.बंशीलाल महतो भी बैठक से नदारद रहे। बैठक में कुल 18 सदस्य शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने रेलवे गतिविधियों को लेकर अपनी राय अधिकारियों के सामने रखी। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने बोर्ड की सुस्त रवैया को लेकर नाराजगी भी जाहिर की।

                         दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोनल उपभोक्ता सलाहकार समिति और जेडआरयूसीसी के सदस्यों की बैठक हुई। बैठक में रेलवे के आलाधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधि और उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्यों ने शिरकत किया। बैठक में गिने चुने सांसद ही शामिल हुए। तखतपुर विधायक राजू क्षत्रीय ने बिलासपुर मंडला रेल लाइन सर्वे की स्थिति और हो रही देरियों को लेकर सवाल उठाया।

         महत्वपूर्ण बैठक में परामर्श समिति के सदस्य तखपुर विधायक राजू सिंह क्षत्री के अलावा जेडआरयूसीसी के सददस्य अनिल दुआ मौजूद थे। इसके अलावा दुर्ग सांसद ताम्रध्वज साहू, बस्तर सांसद विक्रम उंसेडी,महाराष्ट्र गढ़चिरौली सांसद अशोक महादेवा,रेलवे चैम्बर्स ऑफ कामर्स के सदस्य राजेन्द्र जग्गी भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

                 बैठक में बिलासपुर सांसद लखन लाल साहू,कोरबा सांसद डॉ.बंशीलाल महतो,जांजगीर सांसद कमला पाटले,रणविजय सिंह जू देव,छिंदवाड़ा सांसद कमलनाथ,राज्यसभा सांसद मोहसिना किदवई,भूषण जांगड़े,सरगुजा सांसद कमलभान सिंह मरावी और भण्डारा सांसद नानभाई फाल्गुनी को भी शामिल होना था। लेकिन उन्होने बैठक में अपनी उपस्थित दर्ज नहीं करवाई।

rajusingh                     सीजी वाल से तखतपुर विधायक राजू सिंह क्षत्री ने बताया कि दशकों से बिलासपुर मंडला रेल रूट के मुद्दे को हमने बैठक में प्रमुखता के साथ उठाया है। उन्होने  बताया कि हमेशा कि तरह इस मसले को ठण्डे बस्ते में डाल दिया जाता है। हर इस महत्वपूर्ण मांग को लेकर क्षे्त्रीय लोगों को बजट में शामिल होने की उम्मीद रहती है। लेकिन उम्मीद पर पानी फेर दिया जाता है। राजू सिंह क्षत्री ने बताया कि बिलासपुर मंडला रेल लाइन की मांग बहुत पुरानी है। जीएम सत्येन्द्र ने आश्वासन दिया है कि इस मुद्दे पर तेजी से काम किया जा रहा है। पुरानी सर्वे से अलग नया सर्वे का काम शुरू है। उन्होने बताया कि मुंगेली होकर मण्डला रूट में कुछ आशिंक फेरबदल किया गया है। जिसका सर्वे तेजी से चल भी रहा है।

                                 राजू सिंह क्षत्री ने बताया कि बिलासपुर मुंगेली मण्डला रेल लाइन योजना के क्रिन्यावित होने से जबलपुर की ओर जाने वालों को सीधा फायदा होगा। कभी इसे बोर्ड में लटका दिया जाता है तो कभी इस पर रेलवे अधिकारी गंभीरता से विचार नहीं करते हैं। उन्होने कहा कि मामले को गंभीरता से लेने की जरूरत है। आज जीएम सत्येन्द्र कुमार ने आश्वासन दिया है कि इस बजट में इसे प्रमुखता के साथ उठाया जाएगा। राजू ने बताया कि मुंगेली मण्डला रेल लाइन काफी पुरानी मांग है। रेलवे प्रशासन को इससे उम्मीद से कहीं ज्यादा फायदा होना तय है। साथ ही रेलव लाइन अनुमति मिलने से स्थानीय जनता को सीधा फायदा मिलेगा।

IMG_20151229_151700      जेड आरयूसीसी सदस्य अनिल दुआ ने बताया कि आज की बैठक में सभी लोगों ने गंभीरता के साथ अपने पक्ष को ना केवल रखा बल्कि प्रशासन ने सभी मुद्दों को तरजीह भी दी है। उन्होने बताया कि बिलासपुर का होने के नाते मैने यहां की मांग और परेशानियों को सबके सामने रखा है। इनमें प्रमुख रूप से राजधानी एक्सप्रेस को नियमित किये जाने की बात कही है। दुआ ने बताया कि हमने बैठक में गंभीरता के साथ प्रश्न उठाया कि बिलासपुर के साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जाता है। की लम्बित मांग आज तक पूरे नहीं हुए हैं। उन्होने बताया कि बैठक में मैने संपर्क क्रांति को नियमित किये जाने की मांग की है। इसी तरह दुर्ग से चलकर भोपाल तक जाने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस को इंदौर तक बढ़ाने को कहा है। दुआ ने बताया कि जिस तरह रायगढ़ से दुर्ग जनशताब्दी ट्रेन चलती है। उसी तरह एक ट्रेन की जरूरत सुबह दुर्ग से रायगढ़ के लिए है नौकरी पेशा और अन्य लोगों को फायदा मिलेगा। बैठक में वेटिंग को लेकर भी सवाल उठे। गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाने की बात कही गयी है। साथ ही उत्कल में एसी-2 बोगी को बदलने और अपडेट की जरूरत है। दुआ ने बताया कि कटनी रूट से दिल्ली जाने वालों के लिए बिलासपुर से नई गाड़ी की भी मांग की गई है।

IMG_20151229_150643               सीजी वाल से बालाघाट सांसद बोध सिंह कंवर ने बताया कि आज की बैठक बहुत अच्ठी रही। गोंदिया-बालाघाट-जबलपुर नेरो गेज को बैठक में उठाया गया है। कंवर ने बताया कि बालाघाट–जबलपुर गेज का काम तेजी से नहीं चल रहा है। जबकि गेज परिवर्तन की मांग बहुत पुरानी है। चालिस साल के बाद भी कछुआ गति से चल रहा है। अधिकारियों ने बताया है कि काम तेजी से चल रहा है। कंवर ने सीजी वाल को बताया कि वारासिवनी..बरघाट लाइन के मुद्दे को गंभीरता के साथ उठाया गया है। छिंदवाड़ा रेल लाइन को अपग्रेड करने की बात की गयी है। कई काम सालों से लंबित हैं उन पर तेजी से कार्य करने की जरूरत है। उम्मीद है कि बैठक में इसे गंभीरता के साथ लिया गया है।

                इसके अलावा बैठक में रायगढ़ स्टेशन की सुविधाओं में विस्तार और गाड़ियों की संख्या में इजाफे की भी बात सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *