जोगी छात्र ब्रिगेड ने किया पीएससी का घेराव…छात्रों ने की गणित विषय हटाने की मांग…चैयरमैन ने कहा..करेंगे विचार

रायपुर–छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस छात्र संगठन प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू और आदिवासी छात्र संगठन की अगुवाई में सैकड़ो छात्र.छात्राओं ने लोक सेवा आयोग कार्यालय का घेराव किया। राज्य सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र से गणित विषय को हटाने की मांग को लेकर सैकड़ो छात्रो ने भारतमाता चौक मे एकत्रित होकर जमकर नारेबाजी की। जैसे ही भारतमाता चौक से रैली पीएससी कार्यालय की तरफ रवाना हुई पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच जमकर वाद विवाद और झूमा झटकी हुई।

          छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और आदिवासी छात्र संगठन ने पीएससी परीक्षाओं में गणित प्रश्नपत्र को हटाए जाने की मांग की है। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस छात्र संगठन प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू और आदिवासी छात्र संगठन की रैली भारतमाता चौक से पीएससी कार्यालय की तरफ बढ़ी..पुलिस ने सभी को रोक दिया। नाराज सयुक्त छात्र संयुक्त पीएससी कार्यालय के बाहर रोड पर ही धरने में बैठ गये। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच जमकर झूमाझटकी हुई।

             छात्रों ने सड़क पर बैठकर आयोग रघुपति राघव राजा राम पिस्दा को सद्बुद्धि दे भगवान गाया। अंत में पुलिस प्रशासन ने छात्रो के प्रतिनिधिमंडल को आयोग के अध्यक्ष और सचिव से मुलाकात करने का मौका दिया। अध्यक्ष और सचिव ने छात्र.छात्राओ की मांगो को गंभीरता से लेते हुए मामले में विचार करने का आश्वासन दिया।

                     छत्तीसगढ़ छात्र संगठन जोगी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग ने पाठ्यक्रम 2012 से लाया था। अगर अवलोकन करे तो एक विशेष वर्ग और बाहरी लोगो को ध्यान में रखकर पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। चिंता का विषय है कि लोक प्रशासन और समाजिक मुद्दो से संबंधित विषय की तुलना में गणित विषय को अत्यधिक महत्व दिया जा रहा है। पाठ्यक्रम से सिविल सेवा में चयन की संभावना भी लगभग नगण्य हो जाती है। जिसका बड़ा कारण पाठ्यक्रमो में अंतर है। यही कारण है कि छत्तीसगढ़ के छात्र.छात्राओ को बाहर का रास्ता देखना पड़ता है। बाहर के लोग अंदर आ जाते है। जिससे कही न कही छत्तीसगढ़ के छात्र.छात्राओ के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

                 आदिवासी छात्र संगठन अध्यक्ष योगेश ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा में गणित विषय को वैकल्पिक किया जाना चाहिए। छत्तीसगढ़िया भाषा को 50 नम्बर की जगह 200 नम्बर की किया जायें। यदि छात्रो की मांग पूरी नही होती है तो उग्र आन्दोलन किया जाएगा।
घेराव कार्यक्रम में प्रदीप साहू, योगेश ठाकुर,तरूण सोनी, सुनील नेताम, राजाराज बंजारे, शंकर सिन्हा, राकेश ठाकुर, अविनाश साहू, राजेश साहू,  अजय देवांगन, राजू नायक,तुषार तिवारी, अविनाश अनंत, अन्तु इन्दुलकर समेत कई प्रमुख छात्र नेता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *