टाइम मेनेजमेंट सफलता का मूल मंत्रः बोरा

bps

बिलासपुर । जीवन में सफलता बहुत जरूरी है, लेकिन सफलता के साथ-साथ माता-पिता, शिक्षक, समाज और आसपास के लोगों के प्रति सही मनोदृष्टि बहुत महत्वपूर्ण है और यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि हम उनको क्या दें रहे हैं। उक्त बातें संभागीय कमिश्नर सोनमणि बोरा ने सोवमार को एक निजी  स्कूल में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कही।
उक्त स्कूल में सिविल सेवा परीक्षा के संबंध में छात्र-छात्राओं को मागदर्शन देने के लिए आयोजित वर्कशाॅप में संभागायुक्त उनके बीच उपस्थित हुए। श्री बोरा ने छात्र-छात्राओं को सिविल सेवा परीक्षा के संबंध में उपयोगी जानकारी देते हुए बताया कि इस परीक्षा के लिए अपने सुविधानुरूप विषयों का चुनाव महत्वपूर्ण है। साईंस विषय लेकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी भी आर्ट विषय लेकर यूपीएससी की परीक्षा में सफल हो सकते हैं। जरूरी यह है कि विषय पर हमारी पकड़ बहुत मजबूत होनी चाहिए। परीक्षा में सफल होने के लिए उन्होेंने इच्छुक विद्यार्थियों को अभी से तैयारी प्रारंभ करने का सुझाव दिया। टाईम मैनेजमेंट और विषय पर फोकस करना परीक्षा में सफलता का मूलमंत्र है।

श्री बोरा ने अपने प्रशासनिक दायित्वों की जानकारी देते हुए बताया कि विकास के दायित्वों को पूरा करना और जनकल्याणकारी योजनाओं में क्रियान्वयन का सुपरविजन तथा कानून व्यवस्था की स्थिति की मानिटरिंग व समीक्षा उनके मूल दायित्व है। इन सभी कार्यों को बहुत जिम्मेदारियों के साथ संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ करना होता है।श्री बोरा ने विद्यार्थियों को अपने छात्र जीवन से रूबरू कराया और बताया कि किस तरह उन्हें सिविल सेवा परीक्षा में बैठने की प्रेरणा मिली। उन्होंने छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का जवाब दिया और उनकी शंकाओं का उचित समाधान भी किया। इस अवसर पर विद्यालय की ओर से उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.