मेरा बिलासपुर

ट्रेन छूटने से चार घंटे पहले बनेगा रिज़र्वेशन चार्ट

railwaal_picasa- Copyबिलासपुर। रेलवे ने यात्रियों को अतिरिक्‍त बुकिंग सुविधाएं मुहैया कराने के एक उल्‍लेखनीय कदम के रूप में कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) को युक्तिसंगत बनाने का काम शुरू किया है जो यात्रियों को आरक्षण चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी टिकट खरीदने में सक्षम बनायेगा। ये नये प्रावधान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 18 नवम्‍बर, 2015 से प्रभावी किये जा रहे है। इसके तहत यात्रियों को चार्ट तैयार होने के पश्चात् रेलगाड़ी के चलने के पूर्व पर्याप्‍त समय मुहैया कराएगी, जिससे कि वे अपनी या‍त्रा के लिए चार्ट तैयार होने के पश्चात भी सीट खाली रहने की स्थिति में योजना बना सकें।
इस बदलाव के पश्चात् आरक्षण चार्ट रेलगाडी के चलने के समय से कम से कम चार घंटे पहले बनाया जाएगा और अगर इसे चार्टिंग सेक्‍शन द्वारा नहीं बनाया जाता है तो सिस्‍टम खुद ब खुद इसे रेलगाडी के चलने के समय से चार घंटे पहले तैयार कर देगा (18 नवंबर, 2015 से प्रभावी)। यह यात्रियों को टिकट की स्थिति के बारे में जानने में सक्षम बनाएगा जिससे कि वह समय पर अपनी यात्रा की योजना बना सके।

      इस बदलाव के पश्चात् आरक्षण चार्ट रेलगाडी के चलने के समयसे कम से कम चार घंटे पहले बनाया जाएगा और अगर इसे चार्टिंगसेक्‍शन द्वारा नहीं बनाया जाता है तो सिस्‍टम खुद ब खुद इसेरेलगाडी के चलने के समय से चार घंटे पहले तैयार कर देगा (18नवंबर, 2015 से प्रभावी)। यह यात्रियों को टिकट की स्थिति के बारे में जानने में सक्षम बनाएगा जिससे कि वह समय पर अपनी यात्रा की योजना बना सके।

     आरक्षण चार्ट तैयार होने के तुरंत बाद एक बार फिर से उक्त गाड़ी के लिए मौजूद आरक्षण पीआरएस खिड़कियों पर तथा इंटरनेट (ई-टिकट) पर खुल जाएगा और यात्री सीट खाली रहने कीस्थिति में (अगर कोई आरएसी/प्रतीक्षा सूची नहीं है)लम्बी दूरी या फिर कम दूरी की यात्रा के लिए रेलगाडी में उपलब्‍ध जगहको बुक करा सकते हैं।

VIDEO: महाशिवरात्रि पर खास,जानिए डेढ़ हजार साल पुराने मंदिर का पूरा रहस्य,इस मूर्ति की वजह से बिलासपुर का ताला गांव पूरे विश्व में है प्रसिद्ध

     आरक्षण का एक दूसरा पूरक चार्ट (सप्लिमेंट्री चार्ट) रेल गाड़ी के चलने से पहले वर्तमान टिकट बुकिंग के साथ गाड़ी के टिकट चेकिंग स्टाफ को उपलब्ध कराया जाएगा। इससे रेल गाड़ी की सीटों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित होगा तथा रेल यात्रियों को चार्ट बनने के उपरांत भी सीट खाली रहने की स्थिति में कंफर्म टिकट की सुविधा उपलब्ध होगी।

लिंक एक्सप्रेस में लगेगा अतिरिक्त कोच

     दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशाखापत्तनम-कोरबा-विशाखापत्तनम लिंक एक्सप्रेस में अतिरिक्त ऐसी कोच लगाने का निर्णय लिया है। लिंक एक्सप्रेस में एक ऐसी थ्री का कोच लगेगा जो स्थाई व्यवस्था के तहत रहेगा।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS