ठेकेदारों को करना होगा कैशलेस भुगतान..कलेक्टर

t.l. ki bhaithakबिलासपुर—आज टीएल बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी और खरीफ फसलों के अलावा अब उद्यानिकी फसलों का भी बीमा होगा। भू-धारक, बटाईदार, ऋणी औप गैर ऋणी किसानो को भी योजना में शामिल किया जाएगा। मंथन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में करीब 300 किसानों का बीमा किया जायेगा।

                             मंथन सभागार में आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 31 दिसंबर तक अधिक से अधिक किसानों के रबी फसलों का बीमा कराया जाए। अागामी वर्ष के लिए अभी से तैयारी प्रारंभ करें। अन्बगन पी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में अब तक 23 प्रतिशत ज्यादा धान खरीदी हुई है। जनवरी के पहले सप्ताह के बाद धान खरीदी पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है। कलेक्टर ने अवैध धान परिवहन जप्ती कार्यवाही को असंतोष जनक बताया।

शासकीय विभागों में कैशलेस भुगतान

                      टीएल बैठक में अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देश दिया कि सभी विभागों में कैशलेस भुगतान किया जाए। निर्माण एजेंसी में काम करने वाले ठेकेदारों को मजदूरों का कैशलेस भुगतान करने को कहा। ऐसा नहीं करने पर ठेकेदारों के भुगतान को रोके जाने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने नगरीय निकायों में कैशलेस ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट पर नाराजगी जाहिर की। उन्होने कहा सभी विकासखण्डों में कम से कम दो गांवों को कैशलेस बनाया जाए।

                             जिला मुख्यालय में कलेक्टोरेट समेत नये और पुराने कम्पोजिट बिल्डिंग, निगम कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय को कैशलेस किए जाने को कहा। कलेक्टर ने बताया कि कैशलेस अभियान जागरूकता कार्यक्रम है। इसे औपचारिक न समझा जाए।

आदर्श गांव

                     कलेक्टर ने बताया कि जिला खनिज न्यास ट्रस्ट से खनन प्रभावित 10 गावों को आदर्श ग्राम में विकसित किया जायेगा। ऐसे गावों में पेयजल, सड़क, बिजली, शौचालय, सामुदायिक, हेल्थ सेंटर, अस्पताल स्टाफ क्वार्टर, श्मशान घाट बाउण्ड्री समेत अन्य जरूरी कार्य के लिए तीन सालों में करीब चार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

डिजिधन मेला

                बैठक को संबोधित कर कलेक्टर ने कहा कि 13 जनवरी को डिजिधन मेला आयोजित किया जायेगा। डिजिधन मेला में लोगों को बैंक खाता खोलने, डेबिड और प्रीपेड कार्ड वितरण, आधार और मोबाईल नंबर को बैंक खाते से जोड़ने का काम होगा। कैशलेस व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए लक्की ग्राहक योजना के तहत उपभोक्ताओं को ड्रा निकालकर पुरस्कार दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *