डाक मतपत्रों के वितरण और वापसी सुनिश्चित करें डाक विभाग-सुब्रत साहू,डाक विभाग को बचत खातों के असमान्य लेन-देन पर निगरानी के निर्देश

रायपुर-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने भारतीय डाक सेवाओं के निदेशक से कहा है कि वे प्रत्येक जिले में पोस्टल बैलेट के वितरण हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त करें। उन्होंने डाक मतपत्रों के वितरण और मतदान उपरांत उसकी वापसी सुनिश्चित करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में कल आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि डाक विभाग द्वारा नामांकित डाकिया प्रतिदिन संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को दोपहर तीन बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों को पहुँचायेंगे। प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि डाक मतपत्रों की डिलीवरी के समय उपस्थित रहेंगे।बैठक के दौरान सुब्रत साहू ने डाक विभाग के अधिकारियों को डाकघर में संचालित बचत खातों में असमान्य लेन-देन की जानकारी संबंधित जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डाक विभाग से किसी भी लेन-देन के प्रति सतर्क रहें और असमान्य लेन-देन की सूचना तत्काल संबंधित निर्वाचन कार्यालय को दंे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस संबंध में लिखित रूप से सूचना दी जाएगी। प्रतिदिन प्राप्त डाकमतपत्रों की संख्या की पावती जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना दिवस के दिन सभी विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभावार डाक विभाग के कर्मचारी को प्रवेश देने की व्यवस्था जिला निर्वाचन कार्यालय के द्वारा की जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई, डाक विभाग के क्षेत्रीय निदेशक एम.बी. गजभिए, सहायक निदेशक बी.आर. यादव, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यू.एस. अग्रवाल तथा डाक मतपत्रों के नोडल अधिकारी जागेश्वर कौशल मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *