डिजिटल इंडिया सप्ताह पहली जुलाई से

digital

बिलासपुर । डिजिटल इंडिया सप्ताह पहली जुलाई से मनाया जायेगा। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, उर्जा इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के  अमन सिंह ने शनिवार को  वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से डिजिटल इंडिया सप्ताह मनाने के संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी 1 जुलाई  को डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ करेंगे।
कलेक्टर  सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने इस कार्य को प्राथमिकता से लेते हुए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं लोक सेवा केन्द्र के प्रभारियों की तत्काल बैठक आयोजित कर डिजिटल इंडिया वीक के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए पुख्ता व्यवस्था कर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने बताया इस दौरान जिले के सभी तहसीलों एवं विधायक आदर्श ग्रामों में लोक सेवा केन्द्र विधिवत् प्रारंभ किये जायेंगे। इसके साथ ही जिले में कार्यरत 61 सामान्य सेवा केन्द्र में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने सभी लोक सेवा केन्द्र के प्रभारियों को निर्देशित किया है कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। ताकि अधिक से अधिक लोग इसके प्रति जागरूक हों और इसका लाभ ले सकें।
बिलासपुर जिले में डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान सभी नगर निगम एवं तहसीलों में लोक सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया जायेगा। जिले में राजस्व सेवायें तथा नगरीय क्षेत्रों में आन लाईन पेंशन सेवायें प्रारंभ कर दी गई हैं। इस दौरान काॅलेजों में फ्री वाई-फाई एवं हाट स्पाट का शुभारंभ भी किया जायेगा। इसके अलावा नगर निगम के महत्वपूर्ण जगहों में भी फ्री वाई-फाई सेवा प्रारंभ करना प्रस्तावित है। महाविद्यालयों में डिजिटल इंडिया वीक के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी। ताकि इसके प्रति अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिल सकें। जिले में नेशनल डिजिटल लिट्रेसी मिशन के तहत् लोक सेवा केन्द्र द्वारा ग्रामीण महिलाओं को 21 घण्टे की कम्प्यूटर ट्रेनिंग भी दी जायेगी। जिले के ई-पंचायतों में भी लोक सेवा केन्द्र के तर्ज पर वीडियो फिल्म के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जायेगा।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, एनआईसी के  अरविन्द यादव एवं सूचना प्रौद्योगिकी के ई. जिला प्रबंधक  विवेक सिंह भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *