सीएम रमन ‘चिप्स’ के फेसबुक पेज पर जारी करेंगे एमकेट परीक्षा के रिज़ल्ट

aj_cmरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह गुरुवार शाम छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वावलम्बन योजना के तहत ‘चिप्स’ के फेसबुक पेज ChipsCgGov पर शैक्षणिक सत्र 2016-17 के एमकेट परीक्षा के परिणाम घोषित करेंगे।बता दें कि एमकेट भारत सरकार से मान्यता प्राप्त संस्था है, जो स्नातक युवाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण तथा व्यक्तित्व विकास का प्रशिक्षण देती है।यह जानकारी छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के सीईओ एलेक्स पॉल मेनन ने दी।मेनन ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वावलम्बन योजना के तहत राज्य सरकार ने उद्योगों की जरूरतों के अनुसार विद्यार्थियों का कौशल विश्लेषण कर उनकी क्षमताओं को विकसित करने का निर्णय लिया है।इस साल लगभग 30 हजार विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर 5 हजार को प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है।अभी इस योजना मंे 12 हजार इंजिनियरिंग तथा गैर-इंजिनियरिंग विद्यार्थियों को शामिल किया गया हैं।एमकेट परीक्षा में बैंचमार्क नम्बर पाने वाले पहले क्रम के विद्यार्थियों को सीधे प्रतिष्ठित कम्पनियों में इंटरव्यू का मौका मिलेगा।

                                          इसके बाद चयनित विद्यार्थियों को ऑफर लेटर दिया जायेगा। बैंचमार्क नम्बर से कम प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रशिक्षण द्वारा प्रथम क्रम के विद्यार्थियों की तरह कौशल प्रदान कर रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाया जायेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह State Employability Report​ का विमोचन भी करेंगे।

                                 राज्य में अनेक प्रमुख राष्ट्रीय शिक्षण संस्थानों जैसे- आई.आई.टी., एम्स, एन.आई.टी., एच.एन.एल.यू., ट्रिपल आई.टी, आई.आई.एम. आदि की उपस्थिति के कारण छत्तीसगढ़ ने स्वयं को देश में एजुकेशन हब के रूप में स्थापित कर लिया है। परन्तु राज्य के स्नातक विद्यार्थियों और रोजगार पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या के बीच अंतर है। इस अंतर को समाप्त करने के लिए राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना प्रारंभ की है। इससे रोजगार के अवसरों में वृद्धि हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *