मेरा बिलासपुर

तखतपुर तहसीलदार और दो पटवारियों को कलेक्टर की नोटिस

notice

बिलासपुर ।   कलेक्टर  अन्बलगन पी ने तहसील कार्यालय तखतपुर का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने सीमांकन व बटवारा आदि के प्रकरणों को लंबित रखने पर गहरी नाराजगी जताते हुए तखतपुर तहसीलदार व रीडर और गनियारी तथा अरइबंद के पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। कलेक्टर ने पटवारियों को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में रहने का निर्देश भी दिया।
कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में सर्वप्रथम तहसीलदार के न्यायालय का बारिकी से निरीक्षण किया। अलमारी में रखे हुए फाईलें  निकलवाई और विस्तार से जानकारी ली। नामांकन, बटवारा के एक-एक प्रकरणों में पारित आदेशों की जानकारी तहसीलदार से ली। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकरण में सात-आठ से अधिक पेशी नहीं होने चाहिए तथा कोर्ट के निर्धारित दिवसों में अनिवार्य रूप से तहसीलदार उपस्थित रहें। उन्होंने प्रकरणों के लंबित रहने पर उनका कारण भी पूछा और जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर फटकार भी लगाई। कलेक्टर ने राजस्व दायरा पंजी और प्रकरण पंजी अनिवार्य रूप से संधारित करने का निर्देश दिया। सीमांकन, बटवारा, नामांकन के प्रकरण प्राप्त होने पर उसी दिन पंजी करने कहा तथा इसका निराकरण समयावधि के भीतर अनिवार्य रूप से करने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने कानूनगों शाखा में बनाये गये रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया तथा रिकार्ड रूम की सुरक्षा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने कहा कि रिकार्ड रूम से कोई भी रिकार्ड बाहर न जाये तथा तहसील में फोटोकापी की सुविधा के लिए निजी व्यक्तियों से टेण्डर आमंत्रित करने कहा।
तहसील कार्यालय के निरीक्षण के पश्चात् कलेक्टर ने जनपद पंचायत तखतपुर के सभाकक्ष में क्षेत्र के राजस्व निरीक्षकों और पटवारियों की बैठक ली। बैठक में समीक्षा के दौरान बटवारा प्रकरण के लंबित रहने और पटवारी से प्रतिवेदन प्राप्त होने के बाद भी आदेश जारी नहीं करने पर तहसीलदार  एस.पी.बंजारे को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। साथ ही राजस्व दायरा पंजी का संधारण ठीक से नहीं करने पर तहसील कार्यालय के रीडर  अरूण कुमार गुप्ता, सीमांकन प्रकरण लंबित रखने पर अरइबंद के पटवारी  मुकेश साहू और सीमांकन प्रकरण के संबंध में जानकारी नहीं होने पर गनियारी के पटवारी  रोहित कुमार साहू को कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान पटवारियों के कार्य लंबित रहने पर कड़ी नाराजगी जताई और उन्हें सख्त चेतावनी दी कि राजस्व के कार्यों में कोई बहाना नहीं चलेगा।
बैठक में अपर कलेक्टर  नीलकण्ठ टेकाम ने भी विभिन्न मुद्दों पर पटवारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इस अवसर पर तखतपुर विधायक  राजू सिंह क्षत्री, एसडीएम कोटा  राजेन्द्र गुप्ता, तहसीलदार  एस.पी. बंजारे, गनियारी की अतिरिक्त तहसीलदार श्रीमती ज्योति सिंह, नायब तहसीलदार  अमीत गुप्ता एवं विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

विधि विभाग के जिला अध्यक्ष नियुक्त
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS