मेरा बिलासपुर

तीसरी आंख– कैमरे से शहर की निगहबानी

A-CCTV-security-camera-001बिलासपुर—नगर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए पुलिस जनसहयोग से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगाने का निश्चय कर लिया है। चौक चौराहों पर सीसी कैमरे लगाने की योजना पर पुलिस ने काम भी करना शुरू कर दिया है। पुलिस प्रशासन ने नगर निगम के साथ शहर के 20 चौक.चौराहों को चिन्हित कर सीसी कैमरा लगाने का निश्च्य किया है।

                   पुलिस और निगम से मिली जानकारी के अनुसार सीसी कैमरा सबसे पहले उन संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे जहां से असामाजिक तत्वों की सर्वाधिक शिकायते थाने में पहुंचती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने  मंगला चौक, नेहरू चौक, सत्यम चौक,सीएमडी चौक, महाराणा प्रताप चौक और देवकी नंदन चौक में सबसे पहले सीसी कैमरा लगाने का निश्चय किया है।

                                पुलिस प्रवक्ता और नगर पुलिस अधीक्षक लखन पटले ने बताया कि कैमरा लगाने को लेकर नगर निगम से बात भी हो गई है। निगम प्रशासन ने एक निजी विज्ञापन कंपनी माध्यम से शहर के मुख्य चौक चौराहों पर कैमरा लगाने की जिम्मेदारी दी है। मालूम हो कि इस कंपनी के हाथ में  नगर निगम के लिए स्मार्ट सिटी प्रचार अभियान की जिम्मेदारी ली है।

                लखन पटले ने बताया कि कैमरों का नियंत्रण पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। मालूम हो कि शहर के भीड़- भाड़ इलाकों मे असामाजिक तत्व छेड़छाड़ और अन्य अपराधिक गतिविधियों को सहजता से अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। घटना के बाद आरोपियों की शिनाख्ती में पुलिस को बहुत माथा पच्ची करनी पड़ती है। काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कैमरा लग जाने के बाद आरोपी की पहचान करने में पुलिस को सुविधा होगी ।

जनता और पुलिस के बीच संवाद..बेहतर पुलिसिंग पर मांगा सुझाव...

                    मालूम हो कि पहले भी सीसी कैमरा लगाने को लेकर तात्कालीन पुलिस कप्तान ने प्रयास किया था। बद्रीनारायण मीणा के प्रयास के बाद मंगला चौक, सत्यम चौक और अग्रसेन चौक में कैमरे लगाए गए थे। व्यापारियों का वादे के मुताबिक सहयोग नहीं मिलने से यह योजना फ्लाप हो गई थी। फिलहाल अभी जो भी कैमरे लगे हैं वह सभी बीमार हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS