दबंगो से परेशान विस्थापित किसान

collector dwara task force ki baithak (2)बिलासपुर— घोंघा जलाशय के प्रभावितों की जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। पीडितों ने आज कलेक्टर से शिकायत कर जमीन खाली कराने की गुहार लगाई है।

                                       घोंघा जलाशय से विस्थापित किसानों की जमीन को दबंगो ने हथिया लिया है। पीड़ित किसान आज गुहार लगाने कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। कलेक्टर अन्बलगन पी. से पीड़ित किसानों ने बताया कि घोंघा जलाशय निर्माण के समय उन्हें जमीन के बदले सरकार ने जीविकोपार्जन के लिए अलग से जमीन दी थी।

                       घोंघा जलाशय निर्माण के समय परसदा, मानपुर, पीपरखुंटी, कोरी और खैरझिंटी के किसानों की जमीन डूबान क्षेत्र में आ गई थी। शासन ने डूब क्षेत्र के प्रभावित किसानों को जीविकोपार्जन के लिए जमीन आबंटित किया। पीड़ितों ने बताया कि सरकार से मिली जमीन पर वे लोग सालों से खेती किसानी कर रहे हैं। शुल्क भी पटा रहे हैं। पिछले कुछ साल से गांव के ही कुछ दबंग गजानंद मरावी, शिवकुमार गोंड, धजाराम विश्वकर्मा, खोरबहरा,बुधराम वैष्णव,  राय सिंह, केजुराम, अशोक, पण्डाराम, मानदास पनिका और राजाराम ने  जमीन पर कब्जा कर लिया है।

                                हमेशा की तरह इस बार भी दबंगों ने खेत जोतकर धान की बुआई कर दी है। ग्रामीणों ने बताया कि इनमें से किसी की भी जमीन डूबान क्षेत्र में नही  है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से बताया कि मामले की शिकायत अनुविभागीय अधिकारी कोटा और जल संसाधन विभाग, तहसीलदार से भी की है। लेकिन अभी तक उनकी जमीन को दबंगों ने नहीं छोड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *