देश भर में कोविड-19 मामलों की संख्‍या 9,152 और 308 की मौत,इस राज्य से है सबसे अधिक मामले

दिल्ली।देश भर में कोविड-19 मामलों की संख्‍या 9,152 और मृतकों की संख्‍या 308 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकडों के अनुसार कोविड-19 के 7 हजार 987 लोग अस्‍पताल में भर्ती हैं, जबकि 856 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक एक हजार 985 मामले हैं, जबकि दिल्‍ली में एक हजार 154 और तमिलनाडु में एक हजार 443 मामले हैं। सबसे अधिक 149 मौतें महाराष्‍ट्र में हुई हैं। मध्‍यप्रदेश में 36, गुजरात में 25 और दिल्‍ली 24 मौतों की पुष्टि हुई है।महाराष्‍ट्र में कोविड-19 से प्रभावित लोगों की संख्‍या दो हजार के आंकडे को पार कर गई है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप (NEWS) ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

आज 82 नये मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें सबसे अधिक मुम्‍बई से 59 और मालेगांव में 12 नये मामले पाये गये हैं। एक व्‍यक्ति की मौत के बाद धारावी में मरने वालों की संख्‍या पांच हो गई है और वहां 47 रोगी पाये गये हैं। एक पुलिसकर्मी के संक्रमित पाये जाने के बाद राज्‍य के आवासन मंत्री जितेन्‍द्र अव्‍हाद क्‍वारंटीन में हैं। कडे प्रतिबंध के बावजूद भी मरीजों की संख्‍या बढ रही है और लोग लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर रहे हैं।

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 85 नये मामले आने से संक्रमित लोगों की संख्‍या एक हजार 154 हो गई है। दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 28 लोगों के उपचार के बाद ठीक होने और 24 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। दिल्‍ली में 14 हजार 36 लोगों की जांच की गई है।गुजरात में, कोविड-19 के 22 नये मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्‍या 538 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि अहमदाबाद और वडोदरा में आज एक-एक मौत हुई है। राज्य में अब तक इस वायरस से 26 लोगों की मौत हो गई है।

मध्य प्रदेश में संक्रमित रोगियों की कुल संख्या कल शाम तक 564 थी। इंदौर में 311 और भोपाल में 134 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इंदौर, उज्जैन और भोपाल में बिगड़ते हालात को देखते हुए कोरोना संदिग्धों के एक हजार दो सौ नमूनों को जांच के लिए दिल्ली भेजा गया है। ये सभी रिपोर्ट आज शाम को प्राप्त हो सकती हैं।

तेलंगाना में राज्‍य सरकार ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के उपाय तेज कर दिए हैं। कल अकेले ही एक दिन 28 और लोग वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 529 हो गई है। 27 हजार से अधिक लोगों को अलग-थलग रखा गया है जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्‍होंने राज्‍य से बाहर कहीं यात्रा की है या दिल्‍ली में मरकज के कार्यक्रम में भाग लिया। अब तक एक सौ तीन लोग ठीक हो चुके हैं और सोलह लोग जान गवां चुके हैं।

आंध्रप्रदेश में कोविड-19 की रोकथाम के सभी प्रयासों के बावजूद भी वायरस से संक्रमित रोगियों के मामले आ रहे हैं। 12 नये मामलों के साथ वायरस से प्रभावित लोगों की संख्‍या 432 हो गई है। 12 नये रोगियो में से आठ गुंटूर, दो चित्‍तूर और एक-एक मामले कृष्‍णा और पश्चिमी गोदावरी जिले से हैं। 413 लोगों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। राज्‍य प्रशासन द्वारा लॉकडाउन का कडाई से पालन कराया जा रहा है।

केरल में कोविड-19 का संक्रमण नियंत्रित होने लगा है। पिछले एक सप्‍ताह में इस बीमारी के बहुत कम मामले दर्ज हुए हैं और बहुत लोग ठीक हो गए हैं।एक महीने पहले राज्‍य में कोविड-19 के सर्वाधिक रोगी थे, लेकिन अब एक दिन में केवल दो मामले दर्ज हुए हैं और छत्‍तीस लोग ठीक हो गए हैं। राज्‍य में एक हजार 94 लोगों का इलाज चल रहा है। अब तक एक सौ 79 लोगों को उपचार के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी है।

इस बीच, राज्‍य मंत्रिमंडल ने आज तिरूवनंतपुरम में बैठक में लॉकडाउन बढाने का अभी कोई निर्णय नहीं लिया है और केंद्र सरकार के निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है। राज्‍य में कल फसल पर्व वीशू मनाया जाना है और आज इसके लिए बाजारों में भीड़ दिखाई दी। लोगों की भीड़ कम करने के लिए पुलिस को हस्‍तक्षेप करना पड़ा। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वीशू पर्व को कम से कम तैयारियों के साथ मनाएं।

Comments

  1. By Bhyri Subrahmanyam

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *