मेरा बिलासपुर

दो राजस्व निरीक्षक निलंबित..पटवारी को अल्टीमेटम

thasil kariyalay ka nirikchad kiya sambhagayukat shri bora ne (3)बिलासपुर– संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने मस्तूरी तहसील में पदस्थ राजस्व निरीक्षक मथुरा प्रसाद कश्यप और नेम प्रसाद टंडन को निलम्बित कर दिया है। पटवारी राजीव टोन्डे को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

         संभागायुक्त सोनमणि बोरा और कलेक्टर अन्बलगन पी. बुधवार को मस्तूरी कार्यालय में आयोजित बैठक में राजस्व प्रशासन के कार्यों की समीक्षा की। बैठक के दौरान संभागायुक्त को शिकायत मिली कि आवेदक रविशंकर मिश्रा की  भूमि का सीमांकन पिछले पांच माह से नहीं हुआ है। बोरा ने मामले को संज्ञान में लेते हुए लापरवाही मानते हुए दो राजस्व निरीक्षकों को निलंबित कर पटवारी को नोटिस जारी करने का आदेश दिया है।

        समीक्षा के दौरान एसडीएम न्यायालय में प्रकरणों पर धीमी कार्रवाई पर वोरा ने असंतोष जाहिर किया है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को संवेदनशील होकर किसानों के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने करने को कहा है। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रशासन को ठोस और मजबूत बनाने में पटवारी की भूमिका अहम् है। वोरा ने सभी राजस्व अधिकारियों को नियमित दौरा करने और कोर्ट के लिए निर्धारित तिथियों में मुख्यालय में रहने का निर्देश दिया। संभागायुक्त ने आबादी सर्वेक्षण, नक्शा बटांकन, अपडेशन, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने मस्तूरी में पांच हजार अस्थायी जाति प्रमाण पत्र को स्थायी बनाने का आदेश दिया

         तहसील कार्यालय में संचालित लोकसेवा केन्द्र का कमिश्नर बोरा और कलेक्टर अन्बलगन पी. ने निरीक्षण किया। उन्होंने भुइयां नकल केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

     इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, एसडीएम टेकचंद अग्रवाल, तहसीलदार संदीप ठाकुर आदि उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS