मेरा बिलासपुर

दो लाख से अधिक बच्चे लेंगे..दो घूंट जीवन का

task force ki baitahk collector dwara  (2) बिलासपुर—राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान का पहला चरण 17 जनवरी को संचालित होगा। अभियान में जिले के लगभग 03 लाख 128 बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए कलेक्टर अन्बलगन पी. की अध्यक्षता में आज डिस्ट्रीक्ट टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने समन्वय से कार्य करते हुए शतप्रतिशत बच्चों को पोलियों ड्राप्स पिलाने का निर्देश दिया।

                          जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत् 17 जनवरी को स्थायी बूथ पर और 18 व 19 जनवरी को घर-घर भ्रमण कर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। पोलियों ड्राप्स पिलाने के लिए जिले में 1913 बूथ बनाये गये हैं। शहरी क्षेत्र में 287 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1626 पोलियों बूथ होंगे। 4540 कर्मचारी और 304 पर्यवेक्षकों की व्यवस्था की गई है।

                       कलेक्टर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 54755 और ग्रामीण क्षेत्र में 245373 बच्चों को दवा पिलाई जायेगी। घर-घर दवा पिलाने के लिए 49 ट्रांजिस्ट टीम, उच्च जोखिम क्षेत्रों, पहुंचविहीन क्षेत्रों एवं सड़क पर चलने वाले 5 वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाने के लिए 53 मोबाइल टीम और ग्रामीण क्षेत्रों में हाट बाजारों और मेला स्थलों में 17 टीमों की व्यवस्था की गई है।

                       शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों एवं निजी शिशु रोग विशेषज्ञों के क्लीनिक में पोलियों बूथ बनाये गये हैं। शहर के सभी प्रवेश द्वारों, हाईटेक बसस्टैण्ड, पुराना बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म में बूथ स्थापित किये जायेंगे।  ट्रेनों में भी बच्चों को पोलियों ड्राप्स पिलाने की व्यवस्था की गई है।
कलेक्टर ने पल्स पोलियों के निर्धारित दिनों में सभी टीकाकरण केन्द्रों को अनिवार्य रूप से खुला रखने एवं संबंधित विभागों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से  अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जे.पी. मौर्य, अपर कलेक्टर कुंजाम, सीएमएचओ डॉ सूर्यप्रकाश सक्सेना और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS