धान खरीदी को लेकर भूपेश सरकार के समर्थन में आईं गवर्नर अनुसुईया उइके,पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी,कही ये बात

रायपुर।केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ का चावल खरीदने से इंकार करने के बाद अब राज्यपाल अनुसुईया उइके किसानों के हित में भूपेश सरकार के समर्थन में आईं हैं। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर किसानों के हित में फैसला लेने की बात कही है। बता दें छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को धान बोनस देने तथा 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदे से नाराज केंद्र सरकार ने बड़ा झटका देते हुए चावल लेने से इंकार कर दिया है। इस संबंध में राज्य सरकार को केन्द्र सरकार की तरफ से एक पत्र मिला है।

इस पत्र में केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को कहा है कि अगर राज्य सरकार धान खरीदी पर किसानों को बोनस देगी तो केन्द्र सरकार चावल की खरीदी नहीं करेगी। केन्द्र के इस निर्णय के बाद राज्य सरकार के सामने धान खरीदी को लेकर संकट पैदा हो गया है।

क्योंकि राज्य सरकार ने इस बार 87 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है। गौरतलब है पिछले साल तक केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ से अरवा और उसना चावल मिलाकर 24 लाख मीट्रिक टन चावल खरीद रही थी। जिसे राज्य सरकार 32 लाख टन करने की मांग कर रही थी।

लेकिन केन्द्र सरकार ने खरीदी का कोटा बढ़ाने की बजाय खरीदी पर ही रोक लगा दी है। यानि केन्द्र सरकार ने साफ किया है कि राज्य सरकार को या तो बोनस देना बंद करना होगा या केन्द्र से चावल खरीदने की आशा रखनी होगीं। अगर ऐसा हुआ तो प्रदेश में धान खरीदी पर संकट गहरा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *