दंतेवाड़ा-दो इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

आईके ऐलसेला,पुलिस अधीक्षक,बालोद (Balod),एमएल कोटवानी ,भारतीय पुलिस सेवा (IPS),Recruitment,process,begins,police department,chhattisgarh,cg policeदंतेवाड़ा-छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में दो इनामी नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज यहां बताया कि जिले में दो नक्सली सदस्यों कटेकल्याण एरिया कमेटी के सदस्य और पेद्दारास एलओएस कमांडर हड़मा मंडावी उर्फ हरिराम (28) और कटेकल्याण एरिया जनमिलिशिया कमांडर माड़ा मड़कामी उर्फ हड़मा (22) ने जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हरिराम वर्ष 2010 में नक्सली संगठन में भर्ती हुआ था। उसे वर्ष 2018 में पेद्दारास एलओएस कमांडर बनाया गया था।उन्होंने बताया कि हरिराम के खिलाफ हत्या, पुलिस दल पर हमला, सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए विस्फोटक लगाने और अन्य नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एरिया कमेटी कमांडर माड़ा मड़कामी वर्ष 2008 में नक्सली संगठन में शामिल हुआ था। उसे वर्ष 2011 में कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य बनाकर एरिया कमेटी कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। नक्सली माड़ा मड़कामी जनमिलिशिया सदस्यों को गुरिल्ला प्रशिक्षण देने का कार्य करता था।

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले माओवादी के खिलाफ 13 मई 2012 को किरन्दुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत एनएमडीसी के पास गश्त में निकले सीआईएसएफ वाहन को बम विस्फोट में उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में पांच सीआईएसएफ जवान और एक आम नागरिक की मृत्यु हो गई थी।

वहीं उसके खिलाफ कुआकोण्डा थाना क्षेत्र के अंतर्गत श्यामगिरी घाटी में पुलिस दल हमला करने की घटना में भी शामिल होने का आरोप है। इस घटना में थाना प्रभारी कुआकोण्डा सहित छह जवान शहीद हो गए थे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दोनों नक्सलियों के सर पर पांच-पांच लाख रूपए का इनाम घोषित है।उन्होंने बताया कि मुख्यधारा में शामिल होने पर आत्मसमर्पित माओवादियों को प्रोत्साहन स्वरूप 10 – 10 हजार रूपए नकद प्रदान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *