हमार छ्त्तीसगढ़

नगरीय निकाय चुनाव:21 दिसंबर को मतदान भी और परीक्षा भी,स्थानांतरित संगठन ने मांगी पोस्टल बैलट की सुविधा

Urban body elections, Examination, schools ,same day ,voting, teachers, welfare, association ,demands ,change, dates

धमतरी।स्थानांतरित संगठन ने अधिकारी,कर्मचारियों के लिए पोस्टल बैलेट सुविधा उपलब्ध कराने निर्वाचन कार्यालय व जिला सीईओ धमतरी को ज्ञापन दिया है।छग राज्य में नगरीय निकाय का चुनाव 21 को है मतदाता कर्मचारी व अधिकारी मत का प्रयोग कर सके व हाई/हायर सेकेंडरी स्कूल मे परीक्षा कार्य भी प्रभावित न हो निर्वाचन आयोग द्वारा सभी नगरी निकाय छेत्र के कर्मचारी/अधिकारी के लिए पोस्टल बैलेट जारी करने व प्राथमिक विद्यालय जंहा पोलिंग बूथ है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

सिर्फ उन्हीं विद्यालय का अवकाश घोषित करने या उन शिक्षको को उस दिन हाई/हायर सेकेंडरी व्यवस्था करने की मांग को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय व जिला सी ईओ को स्थानांतरित संगठन के प्रांतीय संचालक लालबहादुर साहू व उनके प्रतिनिधि ने ज्ञापन सौपा।

राज्य में 21 दिसम्बर शनिवार को 10 नगर निगम, 39 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत और 2840 वार्डों के लिए वोटिंग होगी और इसी दिन पूरे प्रदेश के सरकारी स्कुलो में राज्य स्तर पर अर्धवार्षिक परीक्षा भी होगी। ऐसे में हाई और हायर सेकंडरी स्कूल के बहुत से शिक्षक व अन्य कर्मचारी वोट देने से वंचित रह सकते है। इस विषय को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग अब तक निर्णय नहीं ले पाया है। शिक्षक और छात्र भी संशय की स्थिति में है।

मालूम हो कि नगरीय निकाय क्षेत्रों के चुनावो में ज्यादातर पोलिंग बुथ स्कुलो में बनाये जाते है जो प्राथमिक विद्यालय में होते है अतः सिर्फ उस प्राथमिक विद्यालय के शिक्षको का अवकाश घोषित करें या उन शिक्षको को उस दिन हाई/हायर सेकेंडरी में व्यवस्थित करे परीक्षा कार्य प्रभावित नही होगा।स्कूल शिक्षा विभाग के अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल के अनुसार 9वी से 12वी तक 21 दिसंबर को परीक्षा है।

लोरमी के ठाकुर देव मंदिर में चोरी, दानपेटी के साथ CCTV का हार्डडिस्क भी ले गए चोर

और यह हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में दो पालियों आयोजित होगी। 21 दिसंबर को 9वी कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी और परीक्षा का विषय समान्य हिंदी का होगा। वही इसी दिन इसी समय कक्षा दसवीं की संस्कृत सहित तृतीय भाषा की परीक्षा आयोजित होगी।21 दिसम्बर को ही दूसरे पाली में दोपहर 2.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक कक्षा 11वी की भाषा विषय मे मराठी ,उर्दू, मलयालम, उड़िया सहित अन्य भाषा विषयो की परीक्षा है इसके दूसरी पाली में ही कक्षा बारहवीं की संस्कृत व वाणिज्यिक गणित की परीक्षा है।

जो नगरीय निकाय छेत्र के अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी है स्कूल में महत्वपूर्ण कार्य परीक्षा व निर्वाचन कार्य भी प्रभावित न हो पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराने से समस्या का निदान होगा किसी का वोट भी खराब नही होगा ।जिसका पोस्टल बैलेट जारी नही होता है ग्रामीण छेत्र संस्थाओ मे सेवा दे रहे है सिर्फ उन्हें ही अवकाश की पात्रता हो।समस्त विद्यालय में अवकाश घोषित कर महत्वपूर्ण कार्य परीक्षा को भी टालना उचित नही है क्योंकि परीक्षा के बाद शीतकालीन अवकाश व जनवरी में प्रायोगिक कार्य भी शुरू हो होगा जिसके लिए तैयार रहना होगा व अधिकांशतः कर्मचारी व शिक्षक ग्रामीण छेत्र से है जिसे मतदान करना ही नही है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS