नारायणपुर-नहीं लगेगा लॉकडाउन, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही

Chief Editor
3 Min Read

नारायणपुर।कलेक्टर के निर्देश पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत राहुल देव ने आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देव ने समिति के सदस्यों से जिले में लॉकडाउन लगाने के सम्बंध में विस्तृत चर्चा की। बैठक में जिले में कोरोना के प्रकरणों का विश्लेषण किया गया, आकड़ों को देखते हुए पूर्व माह की अपेक्षा इस माह कोरोना मरीजों की संख्या घटी है एवं रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। जिसे देखते हुए वर्तमान में जिले में लॉकडाउन नहीं लगाने का निर्णय लिया गया। लेकिन मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन नही करने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

Join Our WhatsApp Group Join Now

सीईओ ने सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आयुर्वेदिक काढ़ा देने की बात कही, इसके लिए कोविड केयर सेंटर में स्वास्थ्य विभागएवं नगरीय क्षेत्र के होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को नगर पालिका द्वारा वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोस्ट कोविड केयर के संबंध में कोविड-19 से प्रभावित लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है, ताकि उन्हें पुनः कोविड होने से बचाया जा सके। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पोस्ट कोविड केयर के विभिन्न बिंदुओं के पेम्पलेट तैयार कर नगर पालिका द्वारा वितरित करने कहा। उन्होंने जिले में चल रहे कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी ली।

होम आईसोलेशन में रहने वाले लोगों के लिए बनाये गये कॉल सेंटर की व्यवस्थाओं के बारे में भी पूछा। सीईओ ने कहा कि कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु सभी प्रकार के उपाय सुनिश्चित की जाए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर गौरीशंकर नाग, वैभव क्षेत्रज्ञ के अलावा अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आनंद राम गोटा ने बताया कि वर्तमान में लैब टेक्नीशियनों द्वारा जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं विभिन्न जगहों पर जाकर जांच किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आईसोलेशन एवं निःशुल्क कन्सल्टेशन हेतु जिला चिकित्सालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07781-252245 और मोबाईल नंबर 62646-38959 है।

जिले के होम आईसोलेशन में रहने वाले किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी होने अथवा सलाह-मशविरा लेने हेतु किसी भी समय (24 घंटे) नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा राज्य कार्यालय के टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क कर सूचित कर सकते हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गोटा ने जिले में कोविड 19 संक्रमण के संक्रमित मरीजों, स्वस्थ मरीजों, आईसोलेशन के लिये गये सेम्पलों की संख्या, होम क्वांरटीन, प्राप्त रिपोर्ट, कंटेनमेंट एरिया एवं कोरोना संक्रमण से बचाव तथा जिला चिकित्सालय में उपलब्ध सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

close