नितिन गडकरी दिल्ली को देंगे तोहफा,भीड़-मुक्त सड़कों के लिए 6 लेन हाई-वे प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

Shri Mi
2 Min Read

Uma bharti, nitin gadkari, india, pm narendra modiनईदिल्ली।दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक की समस्या को कम करने की दिशा में सरकार एक और योजना की शुरुआत करने जा रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शनिवार को एक नए राजगार्ग परियोजना का शिलान्यास करेंगे. इसमें दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा. मंत्रालय के अनुसार, नई परियोजना में एक छह-मार्गी(सिक्स लेन) गलियारे का निर्माण किया जाएगा जो पूर्वी दिल्ली स्थित अक्षरधाम को बागपत रोड स्थित ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस (ईपीई) जंक्शन से जोड़ेगा, जिसपर 2,820 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

Join Our WhatsApp Group Join Now

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अक्षरधाम से सहारनपुर बाइपास को जाने वाली 31.3 किलोमीटर लंबी यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग-709 बी का हिस्सा है. इस परियोजना का विकास दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा तक 14.75 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा और दूसरे चरण में दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा से ईपीई इंटरसेक्शन तक 16.57 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा.

इसमें 19 किलोमीटर एलीवेटेड सड़क होगी और राजमार्ग की दोनों तरफ तीन-तीन लेन होंगे. इसमें आठ नए अंडरपास, सात रैंप, 15 बड़े जंक्शन, 34 छोटे जंक्शन और दिल्ली-शाहदरा, नई दिल्ली-आनंद विहार रेलवे लाइन और दिलशाद गार्डन-आईएसबीटी मेट्रो लाइन पर ओवरब्रिज बनाए जाएंगे.

मंत्रालय ने कहा कि यह हाईस्पीड सिग्नल फ्री गलियारा होगा जिससे उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली की सड़कों पर भीड़ कम होगी और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आएगी.

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close