मेरा बिलासपुर

नो पालीथीन अभियान सफल बनाने की अपील

prauavaran

बिलासपुर । विश्व पर्यावरण दिवस  पर पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने एवं चेतना जागृत करने के लिये दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर में वृक्षारोपण और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में  संभागायुक्त सोनमणी बोरा ने कहा कि प्रतिबद्धता के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिये कार्य कर भारतीय रेलवे समाज और देश के लिये योगदान कर सकता है।
स्थानीय एनई इंस्टीट्यूट सभाभवन में वाणिज्य विभाग की ओर से पर्यावरण से संबंधित एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।‘‘ सात अरब सपने, एक ग्रह़, देखभाल के साथ उपभोग‘‘ के विषय पर आयोजित संगोष्ठी में सभी अतिथियों एवं वक्ताओं ने अपने विचार रखे। बिलासपुर संभागायुक्त सोनमणी वोरा ने पर्यावरण एवं भारतीय रेलवे के परिप्रेक्ष्य में पर्यावरण हितैषी कार्यक्रमों की जरुरत एवं रेल यात्रियों के मध्य इस संबंध में और भी अधिक जागरुकता पर बल दिया। बिलासपुर नगर निगम आयुक्त रानू साहू ने बिलासपुर शहर की अपेक्षा रेलवे क्षेत्र की अधिक हरियाली के लिए रेलवे को धन्यवाद के साथ ही साथ पर्यावरण बचाने हेतु ‘‘नो पालीथीन‘‘ अभियान को सफल बनाने की अपील की। गुरु घासीदास विश्वविद्वयालय के कुलपति श्री गौरीदत्त शर्मा ने विकासशील देशों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण में अधिक से अधिक भूमिका निभाने की जरुरत पर बल दिया। बिलासपुर रेल मंडल के मंडल रेलप्रबंधक श्री देबराज पण्डा एवं वरि.उपमहाप्रबंधक श्री राजीव चैधरी ने पर्यावरण संरक्षण सभी का कर्तव्य एवं रिसाइकिलिंग की जरुरत पर जोर दिया।
इस सेमिनार के मुख्य वक्ता के रुप में मेंबर स्टेट इनोवेशन काउन्सिल, पुड्डूचेरी श्री गोपाल डालमिया ने उन अन्वेशणों का उल्लेख किया जिससे रेलवे उर्जा बचत एवं पर्यावरण मैत्री की तरफ कदम बढ़ा रहा है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए तकनीकी विकास के साथ उन्होनें सामान्य जन की आदतों में बदलाव का आग्रह किया।
इस अवसर पर मुख्यालय एवं मंडल के समस्त अधिकारी एवं बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित थे।

जरहाभाठा में चोरों ने किया हाथ साफ
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS