पढ़ाई तुंहर दुआर योजना:वर्चुअल क्लास में शामिल हो रहे भाटापारा के हजारों स्कूली बच्चे

भाटापारा-कोरोना काल मे  जीवन की समस्त गतिविधियां बाधित चल रही है, ऐसे समय में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ऑनलाइन शैक्षणिक कार्यक्रम पढ़ई तुंहर द्वार माध्यम से  भविष्य के नवसृजन राष्ट्र निर्माता बनने वाले बच्चों में एक उम्मीद की किरण नजर आयी। बलौदा बाजार जिले के जिला कलेक्टर  कार्तिकेय गोयल के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी  आरके वर्मा के मार्गदर्शन में जिले के साथ भाटापारा विकासखंड के हजारों विद्यार्थी लॉक डाउनअवधि में घर बैठे मोबाइल के माध्यम से पढ़ई तुंहर द्वार योजना द्वारा  पाठ्यक्रम को सीख रहे हैं एवं नवाचारी गतिविधियों से रूबरू हो रहे है।लोक शिक्षण संचनालय रायपुर से बलौदा बाजार जिले  हेतु योजना क्रियान्वयन के लिए  नोडल अधिकारी करमन खटकर  का मानना है कि बच्चों को पढ़ने लिखने का अवसर प्रदान करने के लिए वेब पोर्टल के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा जगत की आवश्यकता के हिसाब से उपलब्ध संसाधनों के आधार पर पढई तुंहर द्वार योजना विद्यार्थियों के लिए संजीवनी बूटी की तरह कारगर सिद्ध होगी।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

विकास खंड शिक्षा अधिकारी अमरसिंह घृतलहरे ने बताया कि बच्चे ऑनलाईन पढ़ाई के जरिये अपने पाठ्यक्रम को कम समय में ही घर बैठे पूरा कर पाएंगे। इस ऑनलाईन पढ़ाई के द्वारा बच्चे स्वयं से पाठ्यक्रम के प्रति समझ विकसित करते हैं और जहां शिक्षक की आवश्यकता होती है, वहां पर शिक्षक ऑनलाइन मदद करता है। Cgschool.in पोर्टल पर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक विषय वार उपलब्ध अध्ययन सामग्री, लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस, डायग्रामेटिक प्रेजेंटेशन मटेरियल, सब्जेक्ट रिलेटेड वीडियो मॉड्यूल एवं ऑडियो सामग्रियों से बडी संख्या में विद्यार्थियों में नए तरीके सीखने की ललक बढ़ी है।

मोबाइल ऐप के जरिए वर्चुअल क्लासेस का आयोजन किया जा रहा है। विद्यार्थियों को असाइनमेंट और होमवर्क कराया जा रहा है। शिक्षक अपने क्लासेस के स्टूडेंट का शंका समाधान और कॉपी करेक्शन का कार्य भी ऑनलाइन माध्यम  से करते हैं।विकासखंड भाटापारा के नोडल अधिकारी  भास्कर देवांगन ने बताया कि भाटापारा विकासखंड के विभिन्न संकुलों की  प्राथमिक/ माध्यमिक/ हाईस्कूल/  हायर सेकेंडरी शालाओं में  वर्चुअल क्लासेस चालू की गई है। इन शालाओ में सभी पंजीकृत शिक्षकों के द्वारा विषय वार कक्षा वार विकासखंड स्तरीय ऑनलाइन क्लासेस बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हो रहे है ।

विद्यार्थीगण को स्कूल पोर्टल के माध्यम से जिला स्तरीय  एवं राज्य स्तरीय ऑनलाइन कक्षाओं का भी लाभ प्राप्त हो रहा हैं।इस अभिनव आनलाइन शैक्षणिक योजना के सफल क्रियान्वयन में शालाओ के प्राचार्य, विषयवार व्याख्याता, प्रधानपाठक और शिक्षक गण,समस्त संकुलों के समंन्वयकगण सक्रियता से अपनी भागीदारी का निभा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *