हमार छ्त्तीसगढ़

पहला गाँव,पहली वेबसाइट:सिलफिली में फ्री वाईफाई

3818रायपुर। सूचना प्रौद्योगिकी नेटवर्क का विस्तार छत्तीसगढ़ के सुदूर गांवों तक होने लगा है। आदिवासी बहुल नवगठित सूरजपुर जिले की ग्राम पंचायत सिलफिली को राज्य की पहली ऐसी ग्राम पंचायत होने का गौरव मिला है, जिसकी अपनी वेबसाइट और निःशुल्क वाई-फाई सेवा आज से शुरू हो गई है। स्वयं की वेबसाइट और निःशुल्क वाई-फाई सेवा की दृष्टि से यह भारत की दूसरी ग्राम पंचायत है। लगभग दो हजार 229 की जनसंख्या वाली इस ग्राम पंचायत को शत-प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण हो जाने पर अब खुले में शौच मुक्त ग्राम भी घोषित किया गया है।
प्रदेश के गृह, जेल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा ने आज वहां आयोजित कार्यक्रम में इस ग्राम पंचायत की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसिलफिलीडॉटकॉम (www.silphili.com) का शुभारंभ किया। उन्होंने ग्राम पंचायत की निःशुल्क वाई-फाई सेवा की भी शुरूआत की। श्री पैकरा ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए वहां के सरपंच संजय सिंह नेटी सहित समस्त पंचों और ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी ग्रामीणों को बधाई और शुभकामनाएं दी। गृह मंत्री ने इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिलफिली के शत-प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण हो जाने पर इसे खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत भी घोषित किया। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए भी ग्रामीणों को बधाई दी। इस मौके पर आज वहां स्वच्छता उत्सव का भी आयोजन किया गया था। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी ग्राम पंचायत सिलफिली द्वारा स्वयं की वेबसाइट और निःशुल्क वाई-फाई सेवा शुरू करने तथा खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत घोषित होने पर बधाई दी।
गृह मंत्री श्री पैकरा के मुख्य आतिथ्य में आज वहां आयोजित समारोह में सरपंच संजय सिंह ने कहा कि पंचायती राज के कार्यों में पारदर्शिता की दृष्टि से सिलफिली ग्राम पंचायत की वेबसाइट काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। इसमें पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की जानकारी भी आम जनता के लिए प्रदर्शित की जा रही है। इस अवसर पर सांसद कमलभान सिंह, विधायक पारस राम राजवाड़े और कलेक्टर जी.आर. चुरेन्द्र सहित क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि तथा पंच-सरपंच उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि स्वयं की वेबसाइट और निःशुल्क वाई-फाई सेवा शुरू करने वाली ग्राम पंचायत सिलफिली जिला सूरजपुर के विकासखण्ड सूरजपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 43 के किनारे स्थित है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार वहां की जनसंख्या दो हजार 229 है। इनमें एक हजार 162 पुरूष और एक हजार 067 महिलाएं हैं। छत्तीसगढ़ की औसत साक्षरता 70.28 प्रतिशत के मुकाबले ग्राम पंचायत सिलफिली में साक्षरता का प्रतिशत 75.39 तक पहुंच गया है। यह आदिवासी बहुल ग्राम पंचायत है।

शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए सूरजपुर में बनेगा डाइट कॉलेज ,कलेक्टर ने आवंटित की ढाई एकड़ जमीन
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS