पार्टियों को मिल रहे विदेशी चंदे की होगी जांच

नईदिल्ली।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीजेपी समेत अन्य दलों से विदेशों से मिले चंदे का ब्योरा मांगा है।मंत्रालय ने भाजपा के अलावा कांग्रेस और आप सहित कुछ अन्य दलों से विदेशी चंदे का स्रोत और अन्य जानकारी देने को कहा है।मंत्रालय ने इन दलों को जारी नोटिस में विदेशी संगठनों और कंपनियों से मिले चंदे की जानकारी मांगी गयी है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इन दलों को जारी नोटिस को विदेशी सहायता नियमन कानून (एफसीआरए) के तहत सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा बताया।अधिकारी ने कहा कि यह कारण बताओ नोटिस नहीं है और स्पष्ट किया कि इसका मकसद यह पता करना है कि कहीं सियासी दल एफसीआरए का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं।

                       नोटिस पर कोई भी फैसला राजनीतिक दलों के जवाब के आधार पर लिया जाएगा।इससे पहले आप को पिछले सप्ताह जारी किये गये नोटिस को आप नेताओं ने राजनीतिक बदले की भावना का नतीजा करार देते हुये इसे लोकतंत्र के लिये खतरनाक संकेत बताया था।

                          एक हफ्ते पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आम आदमी पार्टी को नोटिस भेजकर विदेशों से मिल रहे चंदे की डिटेल मांगी थी जिसको लेकर काफी हो-हल्ला हुआ था।मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को विदेशी सहायता नियमन कानून 2010 (एफसीआरए) के तहत आप को जारी नोटिस में पार्टी को विभिन्न देशों से मिले चंदे की जानकारी मांगी गई है। सूत्रों के अनुसार, नोटिस में मंत्रालय द्वारा पार्टी को इस बाबत विस्तृत जानकारी देने के लिए 16 मई तक का समय दिया गया है।

                             आप के एक नेता ने नोटिस मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि हाल ही में पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान आप को मिले चंदे का पूरा ब्यौरा चुनाव आयोग के समक्ष पेश किया गया था।नोटिस में विदेशी दानदाताओं और अंशधारकों की सूची तथा उनके द्वारा दी गई राशि का ब्योरा मांगा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *