हमार छ्त्तीसगढ़

पिछले दो सालो मे प्रदेश को केंद्र से मिली कई सौगात-रमन

mting_ramanरायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की नई सरकार के प्रथम कार्यकाल के प्रथम दो वर्ष कल 26 मई को सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर खुशी जताई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि मोदी सरकार के प्रथम दो वर्षों में पूरे देश में विकास और विश्वास का नया वातावरण बना है, अन्तर्राष्ट्रीय जगत में तेजी से विकसित होते शक्तिशाली देश के रूप में भारत को एक नयी पहचान मिली है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को जारी बधाई संदेश में कहा है कि श्री मोदी के नेतृत्व में विगत दो वर्षों में गांव, गरीब और किसानों सहित आम जनता के खुशहाल भविष्य निर्माण के लिए अनेक नवीन योजनाओं की शुरूआत हुई है, जिनमें प्रधानमंत्री जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, नवीन फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अगले तीन वर्ष में एक करोड़ परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित कई योजनाएं शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              प्रधानमंत्री ने हाल ही में देश के करोड़ गरीब परिवारों की महिलाओं को ‘उज्जवला योजना’ की भी सौगात दी है। अगले दो वर्ष में छत्तीसगढ़ के लगभग 25 लाख गरीब परिवारों को इस योजना के तहत सिर्फ 200 रूपए का पंजीयन शुल्क लेकर शासन की ओर से रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला सिलेण्डर निःशुल्क दिया जाएगा। इसके फलस्वरूप महिलाओं को रसोई घरों के परम्परागत चूल्हे के धुएं से होने वाली परेशानियों से राहत मिलेगी। डॉ. रमन सिंह ने कहा- देश के औद्योगिक विकास और युवाओं को रोजगार के नये अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मेक-इन-इंडिया जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरूआत भी केन्द्र की नई सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

                       मुख्यमंत्री ने कहा- प्रधानमंत्री के रूप में श्री मोदी की पहली छत्तीसगढ़ यात्रा में 09 मई 2015 को बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा की विशाल आमसभा में आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए जहां 24 हजार करोड़ रूपए की दो बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं की सौगात मिली, जिनमें अल्ट्रामेगा इस्पात संयंत्र और रावघाट-जगदलपुर रेल परियोजना शामिल है, जिनके लिए केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ सरकार और केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रधानमंत्री के समक्ष एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर हुए। वहीं इस वर्ष 21 फरवरी को प्रधानमंत्री की दूसरी छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान राज्य की जनता को उनके द्वारा ‘सबके लिए आवास मिशन’, नया रायपुर में इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर, राजनांदगांव, धमतरी, कबीरधाम (कवर्धा) और बस्तर (जगदलपुर) जिले को गांवों में शहरों जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए रूरबन मिशन की सौगात मिली।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close