मेरा बिलासपुर

पितृमोक्ष अमावस्या पर पहल – तेरा,तुझको अर्पण

feature

बिलासपुर। पितृ मोक्ष की अमावस्या पर  12 अक्टूबर को बिलासपुर शहर के सभी मंदिरों के सामने भोजन की आस में बैठे लोगों के लिए भोज के आयोजन की पहल की जा रही है।  समाज के इस वर्ग की तृप्ति के लिए  की जा रही इस पहल में सभी का सहयोग मिले तो ‘’ तेरा तुझको –अर्पण ” की भावना के साथ श्राद्ध पक्ष में एक नेक कार्य को पूर्णता प्रदान  की जा सकती है।

हमारे सनातन धर्म के अनुसार हिन्दु संस्कृति में यह विधान है कि पितृ पक्ष में  16 तिथियां होती हैं। इन तिथियों में हम अपने ​पितृों के प्रति श्रद्धा भाव रखते हैं इन दिनों तर्पण,दान,ब्राम्हणों,गाय व पक्षियों को भोजन देना सहित कई प्रकार के पुण्य कार्य करते हैं। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इन दिनों में हमारे पितृ हमारे घर में आते हैं और संतृष्ट होकर आशीर्वाद देकर वापस चले जाते हैं। सबल और संपन्न व्यक्ति तो शास्त्रानुसार यह सब कार्य कर लेते हैं। किन्तु निर्धन व असहाय व्यक्ति् किस प्रकार से इन कार्यो को कर पाएगा यह कहा नहीं जा सकता। कितने ऐसे लोग है जो शहर और अंचल के मंदिरों के बाहर सुबह से रात तक इस आस में बैठे होते है कि  एक समय का भोजन मिल जाए। ऐसे में इस पितृपक्ष में भगवान की प्रेरणा से सामाजिक धर्म को निभाने के लिए …तेरा तुझको अर्पण… के इस भाव से डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय व सीजी वॉल संयुक्त रूप से प्रयास करने जा रहा है कि अंचल के सभी मंदिरों के बाहर बैठे भिक्षुकों को पितृ अमावस्या के दिन भोजन मिले। अधिक से अधिक संख्या में आप सभी इस पुण्य कार्य से जुड़़कर हमें शक्ति् दें।

आटो से गांजा तस्करी करते आरोपी पकड़ाया..85 हजार का मादक पदार्थ जब्त..ओडिशा से हो रही थी तस्करी

cvr shail new

डॉ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय के कुल​सचिव शैलेष पाण्डेय का मानना है कि हम सब एक—एक हाथ आगे बढ़ाकर जरूरतमंद उन लोगों के लिए वह सब कुछ कर सकते हैं जो अकेले करना कठिन होता है। इसी विश्वास के साथ इस पहल में सभी की हिस्सेदारी की अपेक्षा है।

 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS