मेरा बिलासपुर

पूर्व केन्द्रीय मंत्री लड़ेंगे किसानों की जंग…केशरवानी ने बताया…किसान करेंगे एसडीएम कार्यालय का घेराव

बिलासपुर—कांग्रेस प्रदेश चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष डाॅ. चरण दास महंत की अगुवाई में जिला कांग्रेस कमेटी ने 16 जुलाई को अनुविभागीय अधिकारी पेण्ड्रा कार्यालय का घेराव का एलान किया है। जिला कांग्रेस प्रवक्ता अनिल चौहान ने बताया कि घेराव के दौरान जिला कांग्रेस नेताओं और किसानों के साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री महंत फसल बीमा और सूखा राहत की मांग को लेकर राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी देंगे।

                    जिला कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ.चरणदास महंत की अगुवाई में गौरेला, मरवाही, पेण्ड्रा ब्लाॅक क्षेत्र किसानों के साथ एसडीएम कार्यालय पेन्ड्रा का घेराव करेंगे। किसानों के साथ संयुक्त घेराव कार्यक्रम में कांग्रेस नेता महंत राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी देंगे। सरकार से फसल बीमा योजना,सूखा राहत,मुआवजा की मांग करेंगे।

            जिला कांग्रेस प्रवक्ता अनिल ने बताया कि बेलतरा क्षेत्र के किसान 17 जुलाई मंगलवार को दोपहर 12 बजे बेलतरा स्थित उप तहसील का घेराव कर राज्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए राज्यपाल के नाम पत्र देंगे।

                       जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि पिछले तीन चार सालों से अकाल की मार से किसान बदहाल हो गया है। कृषि संसाधनों, डीजल, खाद, बीज, कीटनाशक, बिजली की बढ़ती कीमतों से किसानों की स्थिति बद से बदतर हो गयी है। धान के समर्थन मूल्य पर भाजपा सरकार ने किसानों के साथ धोखाधड़ी की है। संकल्प पत्र में 2100 रू. प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य और 300 रूपए बोनस का देने का संकल्प लिया गया था। लेकिन सरकार बनते ही संकल्प और पत्र को किनारे कर दिया गया।

CG-स्कूल प्राचार्य की दो और व्याख्याता की एक वेतन वृद्धि रोकी गई

                  केशरवानी ने बताया कि भाजपा चुनावी वर्ष में भी किसानों को झुनझुना पकड़ाने का प्रयास कर रही है। कभी राशन कार्ड के नाम पर प्रदेश के भोले भाले किसानों को बरगलाने वाले अब निजी कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए मोबाईल आबंटन का एलान किया गया है। सरकारी खजाने में जमा जनता का पैसा लूटाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। यह जानते हुए भी जिले के किसान जीवन और मौत के मुंंह में झूल रहा है।

                        केशरवानी ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर किसानों की समस्याओं और मांग को तहसील से प्रदेश स्तर पर उठाने का पैसला किया है।  फसल बीमा और सूखा राहत के लिए जिला और प्रदेश कांग्रेस के नेता जिले के सभी तससीलों का घेराव कर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने का एलान किया है। तखतपुर में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश की अगुवाई में तखतपुर तहसील का घेराव किया गया।

                 कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य सरकार दोहरा मानदंड अपना रही है। राजनांदगांव के कासनों को चार सौ पैंसठ करोड़ से अधिक राहत  दी गयी है। बिलासपुर जिले के किसानों को लगभग अस्सी करोड़ की अपर्याप्त राशि ही फसल बीमा के नाम पर दी गयी। यह भाजपा सरकार की किसानों के प्रति संवेदनहीनता को जाहिर करती है।

                                       विजय और अनिल ने कहा कि पेण्ड्रा क्षेत्र के पिपराही गांव का आदिवासी किसान सुरेश मरावी कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या की है। राज्य सरकार लीपापोती कर मामले को दबाने का प्रयास की है। क्षेत्र के किसानों के साथ आदिवासी परिवार को न्याय दिलाने जिला कांग्रेस कमेटी सड़क से सदन तक जंंग का एलान किया है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS