पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी हुई कटौती,जाने कितना सस्ता हुआ तेल

नईदिल्ली।देश भर में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में गिरावट जारी है. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले दिनों आई गिरावट के बाद भारत में आम आदमी को तेल की आसमान छूती कीमतों से राहत मिली है. दिवाली के बाद लगातार छठे दिन मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती जारी रही. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 13 पैसे और मुंबई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई।राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.43 रु प्रति लीटर और आर्थिक राजधानी मुंबई में 82.94 रु प्रति लीटर है. वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 12 पैसे और मुंबई में 13 पैसे प्रति लीटर घट गया है. दिल्ली में आज डीजल के दाम 72.19 रु प्रति लीटर और मुंबई में 75.64 रु प्रति लीटर है।

सोमवार को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता पेट्रोल के दाम क्रमश: 77.56 रुपये, 79.49 रुपये, 83.07 रुपये और 80.56 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए .

मालूम हो कि चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल का दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर जाने के बाद केंद्र सरकार ने तेल की महंगाई से लोगों को राहत दिलाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी.

सरकार ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, जबकि एक रुपये प्रति लीटर की कटौती का बोझ तेल कंपनियों को उठाने को कहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *