मेरा बिलासपुर

प्रधानमंत्री ने ली गरीबों की जमानत–अमर

pradhanmantri mudra yojna ka subharambh (6)बिलासपुर—मुद्रा योजनान्तर्गत छोटे कारोबारियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए लालबहादुर शास्त्री स्कूल परिसर में वृहद कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प का शुभारंभ नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिककर मंत्री अमर अग्रवाल ने किया। उन्होंने कहा कि गरीबों तक पहुंच बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनव योजनाओं की शुरूआत की है। मुद्रा योजना भी गरीबी हटाने की महान योजना है।

       अग्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के दर्द को अच्छी तरह जानते है। लाल किले में दिए गए अपने प्रथम भाषण में उन्होंने सबसे पहले गरीबों की चिन्ता की और बैंकों को गरीब के घर तक पहुंचाने की घोषणा की। जनधन योजना के तहत् 6 माह में 13 करोड़ खाते खोले गये। उसके बाद लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा लागू की गई। अब तक अधिकारियों, कर्मचारियों, सांसदों और विधायकों को ही पेंशन मिलता था। आम आदमी को भी पेंशन देने के लिए योजना की शुरूआत की गई। प्रधानमंत्री ने संकल्प लिया कि बैंक पर हर आम आदमी की पहुंच हो। इसलिए सरकार की गारंटी पर मुद्रा बैंक बनाई गई और जमानत देने का कार्य प्रधानमंत्री ने किया।

          इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारियों को उपर उठाने के लिए यह महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में किसी भी बैंक से सरलता से ऋण लेकर योजना का फायदा ले सकते हैं। बिलासपुर के सांसद लखनलाल साहू ने कहा कि योजना के तहत् 85 करोड़ रूपये लोन के रूप में दिए जा रहे है जिससे आम आदमी जीवन में आर्थिक उन्नति कर सके। तीन वर्गों में यह योजना है। 600 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़ा जायेगा।

बैठक में क्यों भड़के विधायक शैलेष.. मंत्री के फटकार से पसरा सन्नाटा.. पढ़ें..भाजपा विधायकों ने क्या बोला

                        नगर निगम के महापौर किशोर राय ने भी लोगों को संबोधित किया। संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना से शत प्रतिशत परिवारों के कम से कम एक सदस्य का खाता खोला गया है। साथ ही बीमा योजनाओं के तहत् अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए प्रयासरत है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, नगर निगम आयुक्त रानू साहू, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, नगर निगम सभापति अशोक विधानी और बैंक के अधिकारी समेत जनप्रतिनिधि और हितग्राही बड़ी संख्या में उपस्थित थे।12/2/2001 8:41 PM

                              क्रायक्रम के बाद मंत्री अग्रवाल ने 25 सिटी बसों का भी  सौगात दिया ।  मंत्री ने ने बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोकार्पण के दौराण मंत्री अमर अग्रवाल,सांसद लखनलाल साहू के अलावा कई और गणमान्य लोग मौजूद थे। आज कुल 14 सिटी बसों को लोकार्पित किया गया। ये बसें तखतपुर, मल्हार और सीपत रूट पर चलेंगे। जानकारी के अनुसार दो एक दिन बाद तीन अन्य रूट पर 11 बसों को चलाया जाएगा। बस को हरी झण्डी दिखाने के बाद आम यात्रियों में काफी खुशी देखने को मिली। उनका कहना है कि अब कम खर्च में सुलभ यात्रा होगी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS