प्लेनेटोरियम की डिजाइन देख भड़के आयुक्त…कम्पनी को थमाया नोटिस…गंदगी देख अधिकारियों पर उतारा गुस्सा

बिलासपुर—निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शनिवार की सुबह निर्माणाधीन प्लेनेटोरियम और व्यापार विहार स्थित स्मार्ट सड़क का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने निर्माणाधीन प्लेनेटोरियम के प्रोजेक्टर डिजाइन में खामी को गंभीरता से लिया। डिजाइन बनाने वाले एजेंसी को नोटिस जारी करने और भुगतान रोकने का निर्देश दिया है।
                                  निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने शनिवार की सुबह निर्माणाधीन प्लेनेटोरियम और व्यापार विहार स्थित स्मार्ट सड़क का निरीक्षण किया। पाण्डेय ने प्लेनेटोरियम के डिजाइन बनाने वाली एजेंसी जीटी डिजाइन के डोम के हिसाब से प्रोजेक्टर डिजाइन में खामी होने की बात को सामने रखा। पाण्डेय ने कहा कि प्लेनेटोरियम डोम  साइज के हिसाब प्रोजेक्टर को प्रस्तावित नहीं किया गया है।
                                           यहां एक प्रोजेक्टर प्रस्तावित किया गया गया है। जबकि प्लेनेटोरियम के साइज के हिसाब से दो प्रोजेक्टर प्रस्तावित होना चाहिए। डीपीआर में एक ही प्रोजेक्टर प्रस्तावित होने के कारण  प्लेनेटोरियम के अभिनय में क्लीरियार्टी की दिक्कतें सामने आई है। कमिश्नर ने डीपीआर निर्माण एजेंसी जीटी डिजाइन को नोटिस देने के साथ समस्त भुगतान रोकने को कहा। कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने व्यापार विहार स्थित निर्माणाधीन स्मार्ट सड़क का भी निरीक्षण किया।
        निगम आयुक्त ने आनंदा होटल से रामा पोर्ट तक पैदल चलकर निर्माणाधीन सड़क की गुणवत्ता को गंभीरता के साथ परखा। इस दौरान सड़क पर चैंबर के ऊपर होने और कई जगह सड़क पर ग्रीपिंग कार्य ठीक नहीं होने पर कमिश्नर ने इंजीनियर और ठेकेदार को जमकर फटकारा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता से किसी तरह की समझौता नहीं किया जाएगा। गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।
वाटर हार्वेस्टिंग कार्य का शुभारंभ
             व्यापार विहार व्यापारी संघ और निगम प्रशासन ने व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभियान चलाया। व्यावसायिक प्रतिस्ठानों में वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण का शुभारंभ किया। प्लेनेटोरियम स्थित आक्सीजोन, त्रिवेणी भवन और व्यापार विहार के रिक्त स्थानों में पौध रोपण का फैसा लिया गया। ईईडीबीआई बैंक स्थित कार्यक्रम में व्यापारी संघ ने अपने-अपने प्रतिस्ठानों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण करने का संकल्प लिया। दोनों कार्यक्रम के लिए कमिश्नर पाण्डेय ने स्थलों का निरीक्षण किया। पौधरोपण कार्य और वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण कार्य का जायजा लेते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने अधिकारियों और व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।
कचरा का न हो डंप और वेस्ट का समय पर उठाव
                    निरीक्षण के दौरान कमिश्नर पाण्डेय ने त्रिवेणी भवन के बगल में खाली जगह का भी निरीक्षण किया। उन्होंने किसी भी हालत में मौके पर कचरा डंप नहीं होने की बात कही। खाली जगह में वाहनों के प्रवेश रोकने कार्ययोजना बनाने को कहा। जगह-जगह पड़े सीएनडी वेस्ट को पंप हाऊस में रखवाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
सेनेटरी इंस्पेक्टर और लायंस को नोटिस
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने व्यापार विहार से तारबाहार फाटक जाने वाले मार्ग का जायजा लिया।  सड़क किनारे कचरा डंप को देखकर नाराजगी जाहिर की। मामले को लेकर पाण्डेय ने व्यापारियों से भी चर्चा की। लोगों ने बताया कि सड़क पर यदा कदा ही झाड़ू लगाया जाता है। कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर करते हुए लायंस प्राइवेट लिमिटेड और सेनेटरी इंस्पेक्टर को नोटिस जारी करने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *