हमार छ्त्तीसगढ़

पढ़ई तुंहर द्वारा योजना -गुरु तुझे सलाम अभियान विद्यार्थियों व बच्चो के लिए विकासखंड में संपन्न,जीवन के आहा मोमेंट पर रखी अपनी बात

भाटापारा।पढ़ाई तुंहर द्वार कार्यक्रम के तहत cgschool.in पोर्टल के उपयोग को बढ़ावा देने तथा शिक्षक पालक और विद्यार्थियों के बीच अंतर क्रिया को सुदृढ़ता प्रदान करने के लिए गुरु तुझे सलाम अभियान संकुल स्तर से राज्य स्तर तक चलाया जा रहा है।विकासखंड भाटापारा में भी राज्य कार्यालय द्वारा प्रदत्त समय सारणी पर संकुल स्तर पर कार्यक्रम के पश्चात खंड स्तर पर वेबैक्स मोबाइल ऐप के माध्यम से वर्चुअल कांफ्रेंस आयोजित कर दिनांक 13 जून को शिक्षकों के लिए आहा मोमेंट पर 2 मिनट की बातचीत एवं 16 जून को बच्चों के लिए प्रेरणा स्रोत शिक्षक के संबंध में आहा मोमेंट पर 2 मिनट की बातचीत कार्यक्रम कराया गया।

इसी प्रकार 18 जून को पालको के लिए शैक्षणिक व्यवस्था एवं सुधार पर आहा मोमेंट अंतर्गत 2 मिनट की बातचीत का कार्यक्रम रखा गया है।सभी शिक्षकों ने अपने शिक्षकीय जीवन के यादगार पलों को लेकर अपने वक्तव्य दिये।विकास खंड शिक्षा अधिकारी अमर सिंह घृतलहरे ने समस्त शिक्षक एवं पालको का आभार व्यक्त किया।उन्होंने बताया लॉकडाउन अवधि में पालकों के सहयोग से वर्चुअल क्लासेस संभव हो सकी और शिक्षकों की कर्मठता से विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा प्रत्येक शिक्षक वर्चुअल क्लास का आयोजन कर अधिकाधिक बच्चों को लाकडाउन अवधि में पाठ्यक्रम के साथ जीवनचर्या के सुचारू संचालन में सहभागी बने।

शिक्षकों में व्याख्याता हेमलाल साहू, योगिता यदु ,सीमा मिश्रा का जिला स्तर हेतु चयन
शिक्षकों के लिए आयोजित अहा मोमेंट गुरु तुझे सलाम अन्तर्गत ईश्वर देवदास प्रभारी प्राचार्य करही बाजार, अनुज राम कुर्रे प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला खोखली,व्याख्याता हेम लाल साहू देवरी, रितु त्रिपाठी कोसमंदा, योगिता यदु दतरेंगी, राजेश्वरी वर्मा खोखली शिक्षक, यादराम यादव शिक्षक सिंगारपुर शालिग राम यादव मेंन हिंदी संकुल,श्रीमती कविता शर्मा शिक्षिका दतरेंगी, डीके साहू एवं एस ध्रुव शिक्षक धनेली संकुल, सीमा मिश्रा शिक्षिका एवं दिनेश वर्मा, शिक्षक कोदूराम देवांगन एवं श्रीमती उषा शुक्ला, सुरखी संकुल से शिक्षिक रश्मि शुक्ला एवं शिक्षक मोहित दास मानिकपुरी, निपानिया से शिक्षक से तिलक राम साहू एवं भुवनेश्वर यादव,सहाक शिक्षक वीरेन्द्र साहू प्राथमिक शाला रामपुर,कुशल वर्मा आदि ने अपने जीवन में परिवर्तनकारी आहा मोमेंट के बारे में कार्यक्रम अंतर्गत वक्तव्य दिया।

15 जुलाई तक भरे जायेंगे व्याख्याताओं के खाली पद

जिला स्तर के लिए देवरी उ मा शाला से हेमलाल साहू व्याख्याता, दतरेंगी उ मा मा शाला की योगिता यदु एवं श्रीमती सीमा मिश्रा मिडिल स्कूल खमरिया का चयन किया गया।श्रीमती योगिता यदु बताती है उनके प्रयासों से बच्चे और पालकों के चेहरों में आए मुस्कान ही जीवन के सुखद क्षण हैं। उनके कहने पर एक बच्ची के माता-पिता ने बारहवीं तक बच्चे की पढ़ाई जारी करवाई यह अहा क्षण रहा। सीमा मिश्रा बताती है उनके प्रयासों से विद्यालय में बच्चो की उपस्थिति दोगुनी हो गई ।

बच्चों और पालकों का स्नेह ही उनका आहा मोमेंट है। लेक्चरर हेमलाल साहू का मानना है कि कोरोना काल में ज्ञान की रोशनी के प्रसार के लिए पढ़ई तुंहर द्वार योजना बेहतर माध्यम बनी है।शाला के सभी बच्चो का उनके द्वारा cgschool. in पोर्टल में पंजीयन कराया गया ।प्रतिदिन शाला के बच्चे एवं अन्य स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं महामारी के समय में स्कूल बंद है और बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं यही उनका आहा मोमेंट है।

विद्यार्थियों में कविता, हर्ष,सोनू और धनेश्वरी चयनित
विकासखंड के विभिन्न संकुलों से चुने के बच्चों ने 16 जून को आहा मोमेंट के अंतर्गत वेबैक्स मोबाइल ऐप के माध्यम से आयोजित वर्चुअल कांफ्रेंस में हिस्सा लेते हुए #गुरुतुझेसलामअभियान में भागीदारी की।सभी ने अपने गुरुजनों का धन्यवाद किया ।ऑनलाइन कांफ्रेंस में देवरी उ मा शाला की पायल वर्मा, डिगेश्वरी साहू, इंद्रेश कुमार, सिंगारपुर से धनेश्वरी साहु, दुर्गा यदु हरकुमारी ध्रुव, खोखली से शेष कुमारी एवं तामेश्वरी, धनेली संकुल से जमुना निषाद, गौतम कुमार, पुकेश साह, नवीन कुमार शासकीय उच्चतर मल्टीपर्पज शाला भाटापारा से यशवंत सेन, राजदीप सोनी हर्ष मरकाम , चेतन साहू एवं खिलेंद्र दतरेंगी संकुल से, सोनू सेन और कविता देवांगन हायर सेकेंडरी शाला करही बाजार,कु रंजना आदि शामिल हुए।

डी.पी.एड व बी.पी.एड. में प्रवेश हेतु साक्षात्कार 10 अगस्त तक

जिला स्तर हेतु
विद्यार्थियों हेतु कु कविता देवांगन करहिबाजार, हर्ष मरकाम शा मल्टीपर्पज शाला,कु धनेश्वरी साहू शा उ मा शाला सिंगारपुर,सोनू सेन शा उ मा शाला करहिबाजार का चयन हुआ। निर्णायक मंडल में श्रीमती इंद्राणी साहू, संकुल समन्वयक राजेश शर्मा,कमल ध्रुव,दुर्गेश शर्मा एव अन्य शामिल थे। यह जानकारी नोडल अधिकारी श्री भास्कर देवांगन ने दी।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS