फेसबुक डेटा लीक,BJP ने कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल को घेरा,मार्क जुकरबर्ग को दी चेतावनी

नईदिल्ली।फेसबुक डेटा लीक को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सियासत शुरू हो गई है।केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले में फेसबुक को चेताते हुए कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी से सफाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि क्या कांग्रेस पार्टी अब चुनाव जीतने के लिए डेटा चोरी और छेड़छाड़ की मदद लेगी। उन्होंने सवाल उठाते हुए पूछा, ‘कैंब्रिज एनालिटिका का राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्रोफाइल से क्या संबंध है ?’गौरतलब है कि इसी कंपनी पर फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराने का आरोप लगा है। रविशंकर प्रसाद ने इसी मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है।प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी कैंब्रिज एनालिटका को जिम्मेदारी सौंपी है और अब यह कंपनी गंभीर आरोपों के घेरे में है।

कानून मंत्री ने कहा, ‘हम सोशल मीडिया पर विचारों के स्वतंत्र आदान प्रदान की वकालत करते हैं। लेकिन फेसबुक समेत इस मीडिया की मदद से अवैध तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फेसबुक को यह बात साफ-साफ समझ लेनी चाहिए।’प्रसाद ने कहा, ‘मिस्टर मार्क जुकरबर्ग आपको भारत के कानून मंत्री के बयान का अच्छे से मतलब पता होना चाहिए। अगर किसी भी भारतीय का डेटा फेसबुक की मदद से चुराया गया है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारे आईटी कानून में उतनी ताकत है कि आपको भारत में आने के लिए समन तक जारी कर सकते हैं।’

प्रसाद ने कहा, ‘हम कांग्रेस से पूछना चाहते हैं कि भारतीयों का कितना डेटा कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ के साथ शेयर किया गया। इस कंपनी के खिलाफ अमेरिका और इंग्लैंड में डेटा चोरी के गंभीर आरोप है।’गौरतलब कि इस कंपनी पर चुराए गए डेटा की मदद से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा है। यह कंपनी अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान में मदद दे रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *