मेरा बिलासपुर

बरसात में बिल और बिजली की शिकायत

11 JULY 15 053बिलासपुर— जिला एवं सत्र न्यायालय में आज एक बार फिर नेशनल लोग अदालत में भीड़ देखने को मिली। इस मौके पर विभन्न परेशानियों को लेकर हितग्राही विभिन्न कार्यालयों के स्टाल पर भीड़ के शक्ल में दिखाई दिए। सबसे ज्यादा भीड़ बिजली बोर्ड के स्टाल में दिखाई दी। कमोबेश सभी की परेशानी मीटर में गड़बड़ी और अधिक बिजली बिल को लेकर थी।

                   जिला एवं सत्र न्यायालय में आज नेशनल लोक अदालत लगाया गया। नेशनल लोक अदालत में विभिन्न विभागों की परेशानी और शिकायत लेकर हितग्राही विभाग के स्टाल पर पहुंचे। नेशनल लोक अदालत में अपनी फरियाद लेकर पहुंचे एक हितग्राही ने बताया कि उसके यहां मीटर तो लगा दिया गया है। लेकिन 2 साल से बिजली नहीं पहुंची है। बावजूद इसके उन्हें 13 हजार का बिल बिजली विभाग ने थमा दिया है। विभाग का कहना है कि सर्वे के बाद पता लगाया जाएगा कि आखिर ऐसा कैसे हुआ। बेलतरा क्षेत्र से पहुंचे एक हितग्राही ने बताया कि वह पिछले पांच साल से लगातार बिजली बिल का भुगतान कर रहा है। रेन्टल पटाने के बाद भी उसे 12 हजार रूपए बकाया बिल भुगतान करने को कहा गया। इसकी शिकायत उसने आज बिजली विभाग के अधिकारियों से की है। उनका कहना है कि इस मामले का निराकरण कार्यालय पहुंचने के बाद किया जाएगा।

                   नेशनल लोक अदालत में अकेले विजली विभाग की शिकायत लेकर 60 से अधिक लोग पहुंचे। सभी की एक ही शिकायत थी कि बिजली बिल अधिक आया है। कुछ लोगों ने बताया कि हमने एक साल से बिजली का इस्तेमाल नहीं किया बावजूद हमें बिजली का बिल थमाया जा रहा है।

आधा दर्जन से अधिक एसआई का स्थानान्तरण.. 10 आरक्षकों का भी एसपी ने बदल दिया थाना

                     पूर्वी बिजली मंडल के अभियंता सुरेश जांगड़े ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में इस बार तीन हजार शिकायतों को दर्ज किया है। इन प्रकरणों से बिजली विभाग को उम्मीद है कि 25 लाख रूपए का राजस्व मिलेगा। उन्होने बताया कि बरसात होने के कारण इस बार उपभोक्ता कम आ रहे हैं। अभी तक 60 प्रकरण आए हैं जिनसे हमें 15 लाख से ऊपर का राजस्व मिला है।

                   अभियंता जांगड़े ने बताया कि ज्यादातर शिकायतें मृतपाय कनेक्शन की आ रही है। बिजली काटने के बाद इनसे बकाया भुगतान लिया जा रहा है। कुछ ऐसी भी शिकायतें हैं जो भुगतान की बात तो करते हैं लेकिन बिल का अधिक होना बता रहे हैं।

मौसम का असर 11 JULY 15 058

         मौसम खराब होने के कारण सभी हितग्राही नहीं पहुच पा रहे हैं। ज्यादातर शिकायतें मृतप्राय कनेक्शन को लेकर है। कुछ परेशानी अधिक बिजली बिल को लेकर भी है। कुछ समस्या बिजली कनेक्शन नहीं होने के बाद भी बिजली बिल पटाने को लेकर है। समस्यायों को सौहार्धपूर्ण माहौल में निपटाया जा रहा है।

                                                                                 संतोष जांगड़े…अभियंता.पूर्वी विद्युत मंडल बिलासपुर

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS