हमार छ्त्तीसगढ़

बस्तर डिवीजन में 5 जिलों के बीच बसे कड़ेमेटा गांव में सुरक्षा कैंप बनने से आ रहा बदलाव

जगदलपुर।बस्तर संभाग के 05 जिलों के केंद्र बिंदु रूप में स्थित गांव कड़ेमेटा (पुलिस जिला नारायणपुर एवं राजस्व जिला बस्तर) का दौरा पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुंदरराज पी., कलेक्टर बस्तर रजत बंसल, कलेक्टर दन्तेवाड़ा दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा अभिषेक पल्लव के द्वारा 10 जुलाई को किया गया । कडेमेरा में जनवरी 2020 को पुलिस कैम्प स्थापित किया गया है लगभग 30 वर्षों पहले राज्य की राजमार्ग क्रमांक 05 के नाम से पहचान पल्ली-बारसूर मार्ग में नक्सली गतिविधियों की वजह से आवागमन पूर्णतः बंद हो गया था। जिला बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर एवं कोंडागाँव के लगभग 40 से अधिक गांव को जोड़ने वाला यह राजमार्ग बंद होने के कारण हजारों ग्रामीण अपने जिला मुख्यालय संपर्क से वंचित रह गए। इस प्रकार 05 जिलों के सरहदी गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली व अन्य मूलभूत सुविधाओं की शासकीय क्रियान्वयन करने में काफी कठिनाइयाँ हो रही थी।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

इस परिस्थिति को देखते हुये हजारों ग्रामीणों के जीवनयापन में सकारात्मक परिवर्तन लाने हेतु शासन की ‘‘विश्वास-विकास-सुरक्षा’’ कार्ययोजना अंतर्गत पल्ली-बारसूर मार्ग पर कड़ेमेटा में सुरक्षा कैम्प स्थापित किया गया। कड़ेमेटा गांव में सुरक्षा कैम्प की स्थापना के पश्चात् क्षेत्र का विकास कार्य भी त्वरित रूप से संपादित किया जा सके।अधिकारियों ने ग्रामीणों की मांग अनुसार कड़ेमेटा कैम्प स्थापना के पश्चात् स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य की दुकान, बोरवेल उत्खनन इत्यादि कार्यों के क्रियान्वयन के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की गई।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर नारायणपुरअभिजीत सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नारायणपुर, मोहित गर्ग के विशेष पहल से कडेमेटा एवं धौड़ाई के बीच सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस प्रकार पुलिस अधीक्षक बस्तर दीपक झा, पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा अभिषेक पल्लव एवं कलेक्टर दंतेवाडा श्री दीपक सोनी के पहल पर बोदली-मालवाही के सड़क निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। पल्ली-बारसूर क्षेत्र के विकास व सुरक्षा हेतु बस्तर संभाग के जिला नारायणपुर, बस्तर, कोंडागांव, बीजापुर एवं जिला दंतेवाडा के प्रशासन और पुलिस द्वारा आपसी समन्वय के साथ समर्पित होकर कार्य की जा रही है।प्रशासन एवं सुरक्षाबल की इस प्रकार की पहल से ग्रामीण संतुष्ट होकर क्षेत्र की विकास हेतु कटिबद्ध नजर आये।

पीएम ने लॉंच किया नया ऐप,कहा-दुनिया के लिए होगा अजूबा

कड़ेमेटा गांव के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों द्वारा उत्साह से अधिकारियों का स्वागत किये। इस दौरान अधिकारियों ने ग्रामीणों को क्षेत्र की समग्रित विकास का आश्वासन देते हुए इस दिशा में ग्रामीणों से सहयोग की अपील की गई। वर्तमान में कोरोना (कोविड-19) महामारी संक्रमण के बचाव एवं सावधानियां के संबंध में अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को समझाईश दी गई। इस दौरान कड़ेमेटा कैम्प प्रभारी एवं सुरक्षाबल के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS