बस्तर में मैदानी क्षेत्र के मतदान दल हुए रवाना,पोलिंग पार्टी की ट्रैकिंग करेगा ये एप्लीकेशन


लोकसभा चुनाव,नामांकन,सरगुजा,dueg,chhattisgarh,मतदान ,लोकसभा,नामांकन पत्र,बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र,,रायपुर,व्यय लेखे,भारत निर्वाचन आयोग,छत्तीसगढ़ निर्वाचन-2018,,Polling Officer Dead, Evm, Madhya Pradesh Election 2018 Exit Poll, Madhya Pradesh Election 2018, Madhya Pradesh Election, Congress, Bjp, Polling Booth List Of Mp, Cm Candidates Of Congress In Mp 2018, Madhya Pradesh Me Kitne Jile Hain,जगदलपुर।
बस्तर लोकसभा सीट के मैदानी क्षेत्रों के लिए मतदान दलों की रवानगी बुधवार से शुरू हो गई।एक हजार 880 मतदान केन्द्रों में से एक हजार 575 मतदान दल बुधवार को रवाना हुए। इससे पहले सोमवार को 72 दलों को रवाना किया गया था, जबकि 233 दलों को मंगलवार को रवाना किया गया। सभी मतदान दल, सेक्टर अधिकारी समेत निर्वाचन कार्य से जुड़े विभिन्न दल सी-टॉप्स एप्लीकेशन के माध्यम से जुड़े रहेंगे और उनकी पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर (सी-टी.ओ.पी. पी.एस) एप्लीकेशन के माध्यम से निर्वाचन से सम्बंधित सभी दलों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। प्रदेश में तीन चरणों में होने जा रहे लोकसभा निर्वाचन के दौरान सी-टॉप्स एप का प्रयोग किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर और पुलिस अधीक्षक सी-टॉप्स शेयरिंग वेबसाइट और एप के जरिये अपडेट होते रहेंगे।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

उल्लेखनीय है कि विगत विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान इस एप्लीकेशन का उपयोग किया गया था। इस एप के माध्यम से निर्वाचन दल की ट्रैकिंग की जा सकेगी।

साथ ही मतदान केंद्र की जिओ टैगिंग भी की गई है। मतदान दल के निर्वाचन के लिए रवाना होने से लेकर वापस आने तक हर गतिविधि अपडेट होती रहेगी। मतदान दल का रूट चार्ट भी इसमें दर्ज होगा। सी-टॉप्स के माध्यम से मतदान केंद्र में हो रहे मतदान और वहाँ पर मतदाताओं की लगी कतार की भी जानकारी मिलेगी।

सी-टॉप्स एप्लीकेशन छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एंड बायोटेक सोसाइटी (चिप्स) द्वारा तैयार किया गया है। तत्कालीन मुख्य निर्वाचन आयुक्त  ओ.पी.रावत ने इस एप्लीकेशन का लोकार्पण एक नवंबर 2018 को किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *