मेरा बिलासपुर

बहु स्वदेशी तो सामान विदेशी क्यों….बृजमोहन

swadesi mela smapan samaroh ki photo (5)बिलासपुर–कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित स्वदेशी मेला समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अपने परिवार, समाज और देश के हित में स्वदेशी चीजों का उपयोग जरूरी है। हम सुविधाभोगी हो गये हैं। हर चीजों के लिए रेडीमेड सामान पर निर्भर हैं।स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ रहा है। हम विदेशी वस्तुएं प्रयोग करते हैं, परन्तु विदेशी बहु लाना पसंद नहीं करते। क्योंकि हमारी परंपराएं और संस्कृति नहीं जानती। ऐसी स्थिति में हम स्वदेशी वस्तुएं भी इस्तेमाल नहीं करें।

                        विदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल कर हम अपना देश, समाज और परिवार का नुकसान पहुंचा रहे हैं। हम दूसरे के भरोसे पर जिन्दा रहना चाहते हैं। दीवाली पर चीन के पटाखे जलाते हैं। हमारे उपयोग की वस्तुएं विदेशी बना रहे हैं। आज आवश्यकता है कि हम अपने उपयोग की वस्तुएं बनाए और उपयोग करें। जिससे लघु उद्योग बढ़ेंगे और देश की अर्थ व्यवस्था सुदृढ़ होगी। मैगी का उदाहरण देते हुए मंत्री ने कहा कि खाने में हर घर में उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं में सीसा जैसी जहरीली वस्तुएं है। इसलिए घरों में बनने वाली चीजों का इस्तेमाल करें। हमारे देश में अच्छे इंजीनियर, डॉक्टर, कम्प्यूटर आपरेटर और वैज्ञानिक हैं। उन्हें स्वदेशी की ओर मुड़ना होगा। उसी दिन हमारा देश विश्व गुरू बनेगा। स्वदेशी उपयोग करने वाला ही देश भक्त  और भारत का सच्चा पुत्र है।

          इस अवसर पर गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी ने अपने संबोधन में कहा कि स्वदेशी मेला उत्पाद के विक्रय का केन्द्र ही नहीं है, बल्कि यह स्वदेशी विचारधारा को आदान-प्रदान करने की जगह है। स्वदेशी अपनाने से हमारे लघु उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने स्वदेशी मेला में स्टाल लगाने वाले और  विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वदेशी मेला के बारे में जानकारी सुब्रत चाकी ने दी। इस अवसर पर पूर्व मंत्री मूलचंद खण्डेलवाल एवं डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी गोपाल शर्मा,जयंत जोशी, प्रफुल्ल शर्मा, संयोजक गोपाल शर्मा और स्वदेशी मेला से जुड़े आयोजकगण उपस्थित थे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS