बिलासपुर । जिला यातायात समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि बिना परमिट वाले आटो शहर में चलने नहीं दिया जायेगा और ऐसे वाहनों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। समिति द्वारा पालकों से अपील की गयी कि वे नशा कर वाहन चलाने वाले ड्रायवरों के साथ अपने बच्चों को स्कूल न भेजे।
कलेक्टर डॉ.संजय अलंग की अध्यक्षता में मंथन सभाकक्ष में समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर के प्रमुख पार्किंग स्थल लाल बहादुर शास्त्री स्कूल मैदान, मिशन स्कूल परिसर, सत्यम चौक में सुधार कार्य कराया जायेगा। यहां पार्किंग का बोर्ड लगाया जायेगा। निर्धारित पार्किंग स्थलो पर प्रकाश व्यवस्था, सूचनात्मक बोर्ड और समतलीकरण का कार्य किया जायेगा। मृत्युकारित सड़क दुर्घटना प्रकरण धारा 304-ए में पुलिस, लोक निर्माण विभाग एवं परिवहन विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से अनुसंधान करने का निर्णय लिया गया। सभी प्रमुख सड़कों के डिवाइडर के मध्य बने कट को बंद किये जाने हेतु लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नगर निगम को निर्देश दिया गया।
सुगम यातायात में बाधित चौक-चौराहे को छोटा करने या अन्यत्र शिफ्ट करने हेतु जिला प्रशासन एवं नगर पालिका निगम आपसी समन्वय से कार्यवाही करेंगे। मार्गों में लगे बिजली पोल एवं ट्रांसफार्मर को मार्ग के किनारे शिफ्ट करने सीएसईबी और नगर पालिका निगम द्वारा कार्यवाही की जायेगी। शहर के प्रमुख चौक-चौराहों एवं मार्गों में यलों लाईन, स्पाट लाईन और जेब्रा क्रासिंग बनाया जायेगा। मार्गों में विचरण करने वाले आवारा पशुओं पर कार्यवाही हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं को जिम्मेदारी देनेे का निर्णय लिया गया। साथ ही मुख्य मार्गों पर स्थित पेड़ों को काटे जाने के लिये वन विभाग और नगर पालिका निगम को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। बड़े चौक पर लेफ्ट साईड मुड़ने वाले जगह को खाली रखने हेतु लोगों को जागरूक करने के लिये इन जगहों पर फ्लेक्स बैनर लगाने और बड़े चौक-चौराहों से विद्युत पोल हटाने हेतु भी सुझाव समिति सदस्यों द्वारा दिये गये।
बैठक में महापौर  किशोर राय, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, एसडीएम बिलासपुर देवेन्द्र पटेल, आरटीओ , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और समिति सदस्य उपस्थित थे।