मेरा बिलासपुर

बिलासपुर में पहली बार होगी आईएएस की परीक्षा

ias

          बिलासपुर ।  बिलासपुर में पहली बार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आई.ए.एस.) की परीक्षा आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा के लिए 15 केन्द्र बनाएं गए हैं, जहां 6199 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा 23 अगस्त को दो पालियों में प्रातः 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से सायं 4.30 बजे तक होगी। कलेक्टर    अन्बलगन पी. ने उक्त परीक्षा के सुचारू आयोजन हेतु बैठक लेकर पूर्ण तैयारी के निर्देश दिये हैं। 

मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने परीक्षा केन्द्रों में पेयजल, बिजली व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था आदि के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। आकस्मिक रूप से बिजली गुल होने की स्थिति में इसके वैकल्पिक उपाय करने के निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में मोबाइल पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। इन्विजलेटर को भी मोबाइल रखने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही जहां प्रश्न पत्र जमा होंगे, वहां भी मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर ने बारिश को देखते हुए सभी तैयारी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने केन्द्राध्यक्षों को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्र के बाहर भी वातावरण अच्छा हो, बहुत ज्यादा शोर-गुल न हो यह सुनिश्चित करें। साफ-सफाई का भी पूर्णतः ख्याल रखें। परीक्षा में परीक्षार्थी तथा पर्यवेक्षकों को ब्लेक बाल पेन का ही उपयोग करने की अनुमति होगी। कोई भी इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने सभी केन्द्राध्यक्षों से कहा कि उनके केन्द्र में तैनात पर्यवेक्षकों के साथ बैठक कर सभी जरूरी व्यवस्था कर लें। सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिये गये।

दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए अलग परीक्षा केन्द्र-

नारायणपुर- पूरे हर्षोल्लास से मनाई गई स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ

दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए शासकीय बहु.उ.मा.विद्यालय में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। इस केन्द्र में 9 दृष्टिबाधित परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सामान्य परीक्षार्थियों के लिए बनाये गये परीक्षा केन्द्रों में सीएमडी काॅलेज में 500 परीक्षार्थी, महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उ.मा.विद्यालय में 500, देवकी नंदन कन्या उ.मा.विद्यालय में 400, लालबहादुर शास्त्री उ.मा.विद्यालय में 300, बर्जेस स्कूल में 500, सरस्वती शिशु मंदिर तिलक नगर में 400, सेन्ट फ्रांसीस स्कूल में 500, कृष्णा पब्लिक स्कूल में 400, बिलासा कन्या महाविद्यालय में 500, ई.राघवेन्द्र राव साइंस महाविद्यालय में 400 और जे.पी. वर्मा महाविद्यालय में 400, शास.इंजीनियरिंग काॅलेज कोनी में 400, पुराना हाईकोर्ट रोड स्थित डीपी विप्र महाविद्यालय में 400 और सरकण्डा स्थित डीपी विप्र महाविद्यालय में 500 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS