बिलासपुर में 29 जून से लगेगा अंग्रेजी का कुंभ….. ELTAI के तीन दिवसीय अंतर्ऱाष्ट्रीय कांफ्रेंस में शामिल होंगे देश -विदेश के विद्वान के

बिलासपुर । इंग्लिस लैंग्वेज टीचर्स एसोसिएशन आफ इण्डिया और कैरियर पाइन्ट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर के संयुक्त तत्वाधान से  तेरहवीं अन्तर्राष्ट्रीय एवं 49 वीं वार्षिक एल्टाई का कान्फ्रेन्स 29, 30 जून एवं 1 जुलाई को कैरियर पाइन्ट वर्ल्ड  स्कूल में आयोजित किया गया  है।इस अंग्रेजी के महाकुम्भ में देश विदेश के ख्यातिलब्ध हस्तियाँ शिक्षाविद् अध्यापकगण एवं शोध छात्र छात्राएँ भाग लेंगे। यह आयोजन संपूर्ण मध्यभारत में अपने तरह का अनूठा एवं प्रथम बार आयोजित हो रहा है। पूर्व में एल्टाई का आयोजन चेन्नई कोचिन जयपुर हैदराबाद एवं नई दिल्ली में किया जाता रहा है। परन्तु प्रथम बार छत्तीसगढ़ प्रान्त को यह अवसर प्राप्त हुआ है। इस कान्फ्रेन्स में तीन दिनों तक 5 प्लीनरी, 18 वर्कशाप, एक डिबेट, एक सिम्पोजियम, 1 लाइटनिंग टाॅक, फीचर्ड टाॅक, 27 समान्तर पेपर प्रेजेन्टेशन, 1 मीडिया काॅरपोरेट टाॅक होगा। तीन दिनों तक चलने वाली इस कान्फ्रेंस में करीब 700 प्रतिभागी भाग लेंगे एवं अपना शोध पत्र का पठन करेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त प्रोफेसर सुधाकर मराठे प्राफेसर मीरा मराठे प्रोफेसर मनाथ कुंडु, प्रो0 अमृत वल्ली, प्रो0 टी विजय कुमार, प्रो0 मोहन राज, प्रो0 जेम्स आॅबरे के अलावा देश के विभिन्न प्रान्तों से आये शिक्षाविद् ’’नेक्स्ट जेनरेशन लर्नर्सः न्यू डिमाण्ड, न्यू रेस्पान्स पर विचार- विमर्श करेंगे।
उद्घाटन सत्र 29 जून को प्रातः 10 बजे होगा ।  जिसमें प्रो0 टी0 वी0 कट्टामनी, कुलपति इन्दिरागांधी राष्ट्रीय ट्राइबल विश्वविद्यालय मुख्य अतिथि होंगे तथा  गौरव द्विवेदी सचिव स्कूल शिक्षा छत्तीसगढ़ शासन अति विशिष्ट अतिथि तथा डाॅ0 एस वसवराजू, आयुक्त उच्चशिक्षा विशिष्ट अतिथि रहेंगे। ब्रिटिश काउन्सिल के डंकन विल्सन विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। ब्रिटिश काउन्सिल का बीस सदस्यीय दल इस कान्फ्रेंस में भाग लेगा।बांग्लादेश इंग्लिस एसेसिएशन (बेल्टा) की प्रतिनिधि सुश्री शाहीन सुल्ताना भी इस कान्फ्रेंस में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करेंगी।
यहाँ उल्लेखनीय है कि एल्टाई द्वारा हाल ही में बेल्टा एवं मेल्टा (मलेशियन इंग्लिस टीचर्स एसोसिएशन) के साथ एम ओ यू पर हस्ताक्षर किये गये है।
इस सम्मेलन का सम्पूर्ण दायित्व कैरियर पाइन्ट  वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर द्वारा किया जा रहा है।

एलटाई बिलासपुर चैप्टर और कैरियर पॉइंट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर के संयुक्त प्रयास से यह कोन्फ़्रेंस बिलासपुर शहर मे होने जा रहा है। इस आयोजन के बारे मे जानकारी देते हुए बिलासपुर चेप्टर के अध्यक्ष डॉ देव श्री चक्रवर्ती ने बताया कि एलटाई का गठन 1974 मे हुआ और यह संस्था इंटरनेशनल एसोशिएशन ऑफ टीचर्स ऑफ इंग्लिश एंड फ़ॉरेन लैड्ग्वेज से संबंद्ध है। यह संस्था भारत मे अंग्रेजी के प्रचार प्रसार के लिए काम करने के अलावा अंग्रेजी से समबन्धित कार्यक्रमों का आयोजन करती है। यह संस्था अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए प्रॉफेश्नल डेव्लपमेंट प्रोग्राम के साथ ही साथ विद्यार्थियों मे अग्रेज़ी के प्रति रुचि बढ़ाना और उनके मन मस्तिष्क मे अंग्रेजी का डर दूर करने का भी कार्य करती है।
पूरे भारत मे कई राज्यों मे एलटाई के कुल 33 चैप्टर है जो अपने अपने क्षेत्र मे अंग्रेजी के प्रचार और प्रसार के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है। यह छत्तीसगढ़ कि संस्कारधानी बिलासपुर का सौभाग्य है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ऐसे अकादमिक आयोजन के लिए बिलासपुर को चुना गया है।
विश्व के ऐसे देश जहां अंग्रेजी भाषा द्वितीय भाषा के रूप में एक संपर्क भाषा के रूप में उपयोग किया जा रहा है उन देशो में इंग्लिश भाषा और साहित्य को प्रमोट करने के लिए और साथ ही साथ छात्रों शिक्षकों और समाज में अंग्रेजी भाषा के महत्व को बेहतर तरीके से विकसित करने के साथ ही साथ अंग्रेजी भाषा में दक्षता विकास और कौशल विकास के साथ.साथ कौशल उन्नयन के लिए एनी टाइम बिलासपुर चैप्टर सतत प्रयासरत है। जिसका मुख्यालय चेन्नई में है और वर्तमान में जिनके राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर जी ए घनश्याम आयंगर है और घनश्याम जी के नेतृत्व में बिलासपुर चैप्टर ने देश में बेस्ट चैप्टर पुरस्कार भी प्राप्त किया है । अब जब बिलासपुर सेक्टर अपने क्षेत्र के छात्रों शिक्षकों और अंग्रेजी भाषा में रुचि रखने वाले लोगों में कौशल उन्नयन विभिन्न सम्मेलनों कार्यशाला के माध्यम से कर रहा है । उसी तारतम्य में गत वर्ष विलियम शेक्सपियर 400 वर्ष पश्चात बिलासपुर में उनके नाटकों का मंचन किया गया और विलियम शेक्सपियर अलाइव नाम पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया ।
29 जून से होने वाले  इस कार्यक्रम को तैयारी करने के लिए हमारी टीम डॉ घनश्याम के अगुवाई में डॉ प्रेरणा हिराधर ,डॉ गुलशन दास, प्रोफेसर चौहान ,राकेश दिग्रसकर , भूपेंद्र शर्मा ,मनोज सनाड्य, विद्याभूषण़ शर्मा, विजय कुमार साहू,  हेमंत सूर्यावंशी सहित सैकड़ों लोग जुड़ कर के सक्रियता से काम कर रहे हैं ।उपरोक्त कार्यक्रम में समिलित होने वाले समस्त प्रतिभागियों को स्कुल शिक्षा विभाग के लिए राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा विद्यालय एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालय में कर्त्तव्य पर उपस्थित माना जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *