बिलासपुर स्मार्ट सिटी की एक और लंबी छलांग,लिवेबिलीटी इंडेक्स रैंकिंग में पूरे देश में 13 वां स्थान

बिलासपुर- बिलासपुर स्मार्ट सिटी के खाते में एक और उपलब्धि शामिल हो गया है, केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2017 में देश के 111 बड़े शहरों में नागरिकों के जीवन-यापन हेतु उपलब्ध सुविधाओं के आकलन हेतु सर्वेक्षण कराया गया था.जिसमें बिलासपुर स्मार्ट सिटी ने 98 शहरों को पछाड़ते हुए पूरे देश में 13 वां स्थान हासिल किया है। केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा किए गए सर्वे का परिणाम आज केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप पुरी ने जारी किया।

लिवेबिलीटी इंडेक्स रैंकिंग में 04 स्तंभों पर आधारित विभिन्न श्रेणी की सेवाओं को लिवेबिलीटी इंडेक्स सर्वेक्षण में शामिल किया गया जिसमें गवर्नेंस,स्वास्थ्य, सुरक्षा,आवासों की उपलब्धता,सार्वजनिक उद्यान, खुले स्थान ,विद्युत आपूर्ति ,शहरी परिवहन, पेयजल उपलब्धता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्रदूषण प्रमुख है।जिसके आधार पर नंबर प्रदान करते हुए अलग-अलग कैटेगरी हिसाब से रैंकिंग दी गई।

साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट में बिलासपुर को दूसरा स्थान

लिवेबिलीटी इंडेक्स रैंकिंग में अलग -अलग कैटेगरी वाइस रैंकिंग दिया गया है जिसमें साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट कैटेगरी में बिलासपुर के साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट को पूरे देश में 2 रैंकिंग मिला है. इसी प्रकार पाॅपुलेशन कैटेगरी( 5 लाख से कम) में 3 स्थान,संस्थागत तालमेल कैटेगरी में 5 रैंक, सस्टनेबल कैटेगरी में 9 रैंक शामिल है।

मंत्री अमर ने दी शुभकामनाएं
बिलासपुर के 13 वां स्थान प्राप्त करने पर मंत्री अमर अग्रवाल ने बधाई देते हुए कहा की आगे नागरिकों का जीवन स्तर उन्नत करने के दृष्टिकोण से विभाग द्रारा लागू योजनाओं को तेजी से हमें क्रियान्वयन करना है

भविष्य में और बेहतर काम करेंगे- सौमिल रंजन चौबे
निश्चित तौर पर हर्ष का विषय है कि पूरे देश में हम 13 वें स्थान पर है, भविष्य में और भी बेहतर कार्य करेंगे जिससे हम और भी बेहतर स्थान प्राप्त कर सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *