हमार छ्त्तीसगढ़

बेटी बचाओ मुहिम में सभी की हिस्सेदारी जरूरी

beti bachao

बिलासपुर, । संभागीय कमिश्नर सोनमणि बोरा ने कहा है कि प्रति हजार पुरूषों में महिलाओं की कम होती संख्या एक बहुत बड़ी चुनौती है इसे बढ़ाने के लिए आगामी दिनों में पूरे संभाग में विशेष अभियान चलाया जाएगा। जांजगीर-चांपा जिला का लिंगानुपात संभाग में सबसे कम है। इसके क्या कारण है इसके सभी आवश्यक पहलुओं पर विश्लेषण कर विभिन्न विभागों के समन्वय से विशेष प्रयास किए जाएं ताकि लिंगानुपात समान रूप से हो सके। श्री बोरा गुरूवार को जांजगीर के  जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान उपरोक्त निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए है।

श्री बोरा ने कहा कि प्रधानमंत्री  द्वारा बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं की शुरू की गई मुहिम में सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। जिले के सभी आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, थानों, सामुदायिक व ग्राम पंचायत भवनों तथा कार्यालयों में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं से संबंधित पोस्टर लगाए जाए ताकि आम लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा सके। इसके अलावा विद्यालय व महाविद्यालयों में गीत, वाद-विवाद, निबंध आदि प्रतियोगिताएं तथा मीडिया वर्कशॉप भी आयोजित किया जाए ताकि लोगों को बेटियों की कम होती संख्या के प्रति जागरूक किया जा सके।

इस अवसर पर बिलासपुर संभाग के उपायुक्त  पी.डी.झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  विश्वेश कुमार, सहायक कलेक्टर  शिव अनंत तायल, अपर कलेक्टर  एस.के.पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  विजय अग्रवाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

नया रायपुर में बनेंगे स्मार्ट फोन और कई इलेक्ट्रॉनिक सामान,हुआ एम.ओ.यू.
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS