बैकबोन को बनाएंगे मजबूत–एक्का

IMG_20150708_115819बिलासपुर— बीएसएनल कार्यालय में आज एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान महाप्रबंधक एक्का ने डिजीटल इंडिया कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार ने भारत नेट सेवा के माध्यम से पंचायतों को जोड़ने के लिए उच्च स्तरीय डिजिटल हाइवे कार्यक्रम लांच किया है। डिजीटल इंडिया के तहत  जिले के 1803 ग्राम पंचायतों को ओएफसी से जोड़कर बैकबोन तैयार किया जा रहा है।

                महाप्रबंधक ने बताया कि प्रारंभिक स्तर पर गौरेला के 33 कटघोरा में 47 मुंगेली में 104 और जैजेपुर के 65 ग्राम पंचायत क्षेत्र में बैकबोन का काम लगभग पूरा कर लिया है। कटघोरा और गौरेला में आप्टीकल नेटवर्क टरमीनेटर आप्टीकल लाइन टर्मिनेटर उपकरण लगाने का काम अब अंतिम चरण में है।

             एक्का ने पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायतों को नेशनल इंफर्मेशन से जोड़ा जा रहा है। इसके माध्यम से सभी को आनलाइन सारी सुविधाएं और सूचना आसानी से मिलेगी।

            एक्का ने बताया कि बीएसएनएल ने 30 साल पुराने एक्सचेंजों को आधुनिकीकरण के लिए नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क शुरू किया है। वायस,डाटा,मल्टीमिडिया और अन्य सभी प्रकार की संचार सेवाओं को नियंत्रित करने के लिए आईपी आधारित प्राद्योगिकी का सहारा लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में बीएसएनएल ने वाई-फाई हॉटस्पॉट की तैनाती की है। उपभोक्ताओं अपने मोबाइल पर सीधा लाभ उठा रहे हैंष  बिलासपुर के रिवर व्यू क्षेत्र में हॉटस्पॉट उपकरण इनमें से एक है।

                  एक्का ने बताया कि डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान बीएसएनल ने स्कूली बच्चों को टेलीफोन एक्सचेंज का भ्रमण कराया इस दौरान उन्हें डिजिटल इंडिया योजना की जानकारी दी गयी। बीएएसएनएल ने मेलों में जाकर लोगों को आनलाइन सुविधाओँ के बारे में विस्तार से बताया है। इसी तरह रिवर व्यू एरिया में फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया है। इन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक डिजिटल इंडिया के उद्देश्यों को पहुंचाने का प्रयास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *