बोदरी को बनाएंगे कैशलेस नगर पंचायत–कलेक्टर

karshala (4)बिलासपुर—बिलासपुर जिला का बोदरी नगर पंचायत शतप्रतिशत कैशलेस हो जाएगा। नगर पंचायत बोदरी में कलेक्टर अन्बलगन पी. ने कार्यशाला के दौरान बताया कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और व्यापारियों के सहयोग से बोदरी नगर पंचायत छत्तीसगढ़ में कैशलेस व्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगा।

                     नगर पंचायत बोदरी में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मार्केट में डिजिटल लेनदेन से नगद का उपयोग कम होगा। सहुलियते बढ़ेंगी…व्यापारियों को बेहतर मार्केट और ग्राहक को सही दाम पर वस्तुएं मिलेंगी। कैशलेस व्यवस्था कई मुश्किलों को खत्म करने की चाभी है।

                 पिछले 20 सालों में टेक्नाॅलाजी में तेजी के साथ विस्तार और विकास हुआ है। एक छोटे से सिम कार्ड में हजारों फोटो, डेटा रख सकते हैं। कलेक्टर ने इनेबल्ड पैमेंट सिस्टम को डिजिटल ट्रांजेक्शन का सबसे बेहतर माध्यम बताया। उन्होने कहा कि व्यापारी बन्धु टेबलेट, स्मार्ट फोन, कम्प्यूटर, फिंगर प्रिंट रीडर मशीन रखकर एप के जरिए माध्यम से कैशलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

             कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित लोगों को बताया डिजिटल भुगतान से नकली नोट और कटे फटे नोट से मुक्ति मिलेगी। सरकार के पास समुचित कर आएगा..कालाधन समाप्त होगा। कलेक्टर ने कहा कि कैशलेस मुहिम को एक-एक घर ,गांव और नगर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। बोदरी के सभी व्यापारी और नागरिक अपना सहयोग दें। दुनिया बदल रही है, हितग्राही, व्यापारी भी अपने आप को बदलें। कैशलेस व्यवस्था में रूचि दिखायें। प्रशासन हरसंभव मदद करेगा।

                          बैठक को  बिल्हा एसडीएम एस.के.वैद्य ने भी संबोधित किया। नगर पंचायत बोदरी को कैशलेस करने का संकल्प लिया। कार्यशाला में मास्टर टेनर्स ने कैशलेस ट्रांजेक्शन केतरीकों की विस्तार से जानकारी दी।

                                               कार्यक्रम में नगर पंचायत बोदरी अध्यक्ष अन्जू दिवाकर दुबे, दिवाकर दुबे, उपाध्यक्ष कुशल पाण्डेय,पार्षद , तहसीलदार अमित गुप्ता, नगर व्यापारी,के व्यापारी, बैंकर्स भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया कैशलेस ट्रांजेक्शन

               बोदरी नगर पंचायत को कैशलेस बनाने के अभियान में कलेक्टर अन्बलगन पी. ने एक दुकान से मिठाई खरीदा। यूएसएसडी. सिस्टम से मोबाइल पर एप डाउनलोड कर दुकानदार को कैशलेस भुगतान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *