मतदान दलों के दूसरे चरण की ट्रेनिंग शुरू,टेंडर वोट, चैलेंज वोट, निविदत्त मतपत्र समेत इन बिन्दुओ पर दिया गया गहन प्रशिक्षण

बिलासपुर।नगर पालिका आम निर्वाचन 2019 अंतर्गत जिले के 9 नगरीय निकायों में मतदान हेतु मतदान दलों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय बिलासपुर में आज से प्रारंभ हुआ।
 पंडित देवकीनंदन स्कूल न.नि.कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला तिलक नगर बिलासपुर और बर्जेश मेमोरियल इंगलिश सीनियर सेकेण्डरी स्कूल बिलासपुर में  पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1, 2 एवं 3 तथा सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण दो पालियों में प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया गया। जिन्हें मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

प्रशिक्षण में मतदान अधिकार क्रमंाक 1, 2 एवं 3 को उनके दायित्यों के संबंध में गहन जानकारी दी गई। मतदान अधिकारी क्रमांक 1 निर्वाचन नामावली के चिन्हित प्रति का प्रभारी होगा और मतदाता के पहचान के लिए उत्तरदायी होगा। निर्वाचक नामावली में मतदाता के नाम को रेखांकित करेगा साथ ही महिला होगी तो उसके नाम में गोल घेरा लगाएगा और थर्ड जेंडर होगा तो उसके नाम में टिक लगाएगा। मतदान अधिकारी क्रमांक 2 का दायित्व होगा कि मतदाता सूची में मतदाता का सरल क्रमांक देखेगा। मतपत्र के काउंटर फाइल में मतदाता का क्रमांक देखेगा और हस्ताक्षर लेगा या अंगूठे का निशान लगाएगा।

मतदाता को मतपत्र देगा। मतदाता के बाएं हाथ के तर्जनी में अमिट स्याही लगाएगा। मतदान अधिकारी क्रमांक तीन का दायित्व होगा कि मतदाता से पर्ची लेगा ओर अपने पास रखेगा और उसे घूमते तीरों वाली मोहर देगा। वह मतपेटी का प्रभारी अधिकारी होगा।

प्रशिक्षण में टेंडर वोट, चैलेंज वोट, निविदत्त मतपत्र, मतदान के लिए मतपेटी को तैयार करने और मतदान पश्चात उसे सील करने के संबध में गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में यह बताया गया कि मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2, 3 और पीठासीन अधिकारी उनके लिए निर्धारित किये गये वाहन से ही अपने निर्धारित मतदान केंद्र जाएंगंे तथा उन्हें रात्रि विश्राम मतदान केंद्र में ही करना होगा। यह प्रशिक्षण श्री शेलेष कुमार पांण्डेय जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर के पर्यवेक्षण में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण 11 एवं 12 दिसंबर को भी जारी रहेग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *